अमित शाह ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को जयंती पर श्रद्धांजलि दी

0
33

आरएसएस विचारक और जनसंघ के नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की रविवार को 106वीं जयंती है। भाजपा 25 सितंबर के दिन को ‘अंत्योदय दिवस’ के तौर पर भी मनाती है। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया। अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मां भारती के गौरव को पुनस्र्थापित करने के लिए अपने जीवन का क्षण-क्षण खपाने वाले हमारे प्रेरणास्रोत पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें चरणवंदन।

अपने राष्ट्रवादी चिंतन व सर्वसमावेशी विचार-दर्शन से उन्होंने पूरे विश्व को मानवता की सेवा और समस्याओं के समाधान का मार्ग दिखाया। अमित शाह ने आगे कहा कि दीनदयाल उपाध्याय का जीवन राष्ट्रीयता, त्याग, सेवा व समर्पण की अद्वितीय मिसाल है। मोदी सरकार अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़कर उनके एकात्म मानववाद व अंत्योदय के सिद्धांतों को जमीन पर चरितार्थ कर रही है। उनका तपस्वी जीवन व आदर्श सदैव देश का पथप्रदर्शन करते रहेंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर, 2014 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती के अवसर पर अंत्योदय दिवस की घोषणा की थी। इसे 25 सितंबर 2015 से आधिकारिक तौर पर हर साल मनाया जाता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने ही सबसे पहले अंत्योदय का नारा दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here