Monday, September 20, 2021
Homeकारोबारअमेरिका : पोम्पियो से सांसद की अपील- मोदी के साथ मुलाकात में बादाम...

अमेरिका : पोम्पियो से सांसद की अपील- मोदी के साथ मुलाकात में बादाम का मुद्दा जरूर उठाएं

वॉशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने भारत प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष बादाम पर लगाए टैरिफ का मुद्दा उठा सकते हैं। सीनेटर जोश हार्डर ने उनसे आग्रह किया है कि वे मोदी से बात करें। इससे वहां के किसानों को भारी नुकसान हो सकता है, क्योंकि अभी चीन से भी कारोबार ठप है। अमेरिका हर साल 4500 करोड़ रुपए के बादाम का निर्यात भारत को करता है। पोम्पियो
25-27 जून के दौरान भारत दौरे पर रहेंगे।

भारत ने जीएसपी खत्म करने के बाद कदम उठाया

  1. अमेरिका ने 5 जून से अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) प्रोग्राम के अंतर्गत भारतीय निर्यातकों को दिए जा रहे एक्सपोर्ट इंसेंटिव वापस ले लिए थे। इससे भारत से अमेरिका को होने वाले 5.5 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर असर पड़ेगा।
  2. भारत ने पलटवार करके पिछले सप्ताह बादाम, अखरोट और दालों सहित 28 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगा दिया। इस फैसले को एक साल से टाला जा रहा था। इससे सालाना 21.7 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त रेवेन्यू मिलेगा।
  3. कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा बादाम पैदा होते हैं

    हार्डर ने अपने पत्र में आग्रह किया है कि भारत के साथ इस पर चर्चा जरूर की जाए। वे कैलिफोर्निया से सांसद हैं। यह क्षेत्र सबसे ज्यादा बादामों का उत्पादन करता है। हार्डर का कहना है कि चीन से चल रहे ट्रेड वॉर के बाद बादामों की सबसे बड़ी मार्केट भारत ही है।

  4. चीन से विवाद के बाद भारत सबसे बड़ा बाजार

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों चीन के माल पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करने का ऐलान किया था। उसके बाद से दोनों देश ट्रेड वॉर में उलझे हैं। दोनों के बीच कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है। ऐसे में कई अमेरिकी सामानों के लिए भारत ही सबसे बड़ा बाजार है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments