Saturday, September 18, 2021
Homeखेलएनालिसिस : वर्ल्ड कप के 56% मैच पूरे, भारत समेत 5 टीमें...

एनालिसिस : वर्ल्ड कप के 56% मैच पूरे, भारत समेत 5 टीमें सेमीफाइनल की दावेदार; इंग्लैंड की राह सबसे कठिन

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 48 में से 27 मैच हो चुके हैं। टूर्नामेंट का लीग राउंड इस बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेला जा रहा है। अब तक हुए 56% मैचों में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें ही एक भी मैच नहीं हारीं। दोनों ही सेमीफाइनल में पहुंचने की सबसे प्रमुख दावेदार हैं। वहीं, डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले एक साल के खराब प्रदर्शन को सुधारते हुए टूर्नामेंट में अब तक 5 मैच में 4 जीते। मेजबान इंग्लैंड ने टूर्नामेंट की शुरुआत बेहतरीन की। उसने 5 में से 4 मुकाबले जीत लिए, लेकिन छठे मैच में श्रीलंका के खिलाफ हार का सामनाा करना पड़ा। उसके बाकी बचे तीन मुकाबले ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से हैं। ऐसे में उसके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई।

भारत की मजबूत टीमों से मैच खत्म
टीम इंडिया के शुरुआती चार में से तीन मुकाबले मजबूत टीमों के खिलाफ हुए। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश के कारण मैच रद्द हो गया। अब भारतीय टीम को पांच मैच खेलने हैं। इनमें अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इंग्लैंड को छोड़कर किसी भी टीम से मैच जीतने में भारतीय टीम को ज्यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिए।

अंक तालिका में भारत के समीकरण : भारतीय टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। उसके 7 अंक हैं। ऐसे टीम को सेमीफाइनल में आसानी से पहुंचने के लिए 5 में से 3 अंक चाहिए। बाकी बचे मैचों से 2 अंक मिलने पर मुश्किल हो सकती है।

अंक तालिका और समीकरण

टीममैचअंकसेमीफाइनल के लिए जरूरी अंकबाकी बचे मैच जीतने पर कुल अंक
ऑस्ट्रेलिया610216
न्यूजीलैंड59317
इंग्लैंड68414
भारत47517
श्रीलंका66612
बांग्लादेश65711
वेस्टइंडीज53911
दक्षिण अफ्रीका6399
पाकिस्तान53911
अफगानिस्तान50128

ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ 27 साल से नहीं जीता इंग्लैंड
श्रीलंका के खिलाफ हार के कारण इंग्लिश टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। उसे ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड को हराना होगा। तीनों ही टीमें अंक तालिका में टॉप-4 में है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ वह वर्ल्ड कप में 1992 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 1983 के बाद से नहीं जीत सका। ऐसे में उसके लिए इन तीनों में से कम से दो टीमों को हराना एक चुनौती है।

ऑस्ट्रेलिया एक जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, न्यूजीलैंड को 3 अंक चाहिए
न्यूजीलैंड के 5 मैच में 9 अंक हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 6 मैच में 10 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे मैच इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से है। वह सिर्फ एक जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं, न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। वह दो जीत के साथ अंतिम चार में पहुंच जाएगा।

श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज भी अंतिम-4 की रेस में
श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। उसके 6 मैच में 6 अंक हैं। श्रीलंका को बाकी बचे मैच दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत से खेलना है। अगर लंकाई टीम तीनों मैच जीत लेती है तो अंतिम चार में पहुंच जाएगी। दूसरी ओर, बांग्लादेश को अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है, उसे भी तीनों मैच जीतने होंगे। वेस्टइंडीज को चार मैच न्यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान से खेलने हैं। उसे भी सभी मैच जीतने होंगे।

पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल
पाकिस्तान के 5 मैच में सिर्फ 3 अंक हैं। उसका रनरेट भी -1.933 है। ऐसे में उसे बाकी बचे चार मैच दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना होगा। बांग्लादेश, अफगानिस्तान के खिलाफ अपेक्षाकृत उसके आसान मैच हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना मुश्किल है। दूसरी ओर, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही बाहर हो चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments