Tuesday, September 28, 2021
Homeगैजेट्सगैजेट प्रेम : दो स्मार्टफोन रखना पसंद करते हैं दिग्गज भारतीय...

गैजेट प्रेम : दो स्मार्टफोन रखना पसंद करते हैं दिग्गज भारतीय राजनेता, सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी

गैजेट डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों से जुड़े रहने के लिए दो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन प्रशंसकों से जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म की ताकत को भारतीय राजनेता भी बखूबी समझते हैं। मोदी सरकार के कई दिग्गज मंत्री भी इस लिस्ट में शामिल है जो लोगों से जुड़े रहने के लिए एक से ज्यादा गैजेट का इस्तेमाल करते हैं। कई मंत्री एपल के महंगे फोन का इस्तेमाल करते हैं तो कई विकल्प के तौर पर फीचर फोन भी अपने पास रखते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी

2018 में प्रधानमंत्री मोदी को भी चीन और दुबई की आधिकारिक यात्रा के दौरान आईफोन 6 सीरीज के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते देखा गया था। इसी दौरान उनका गैजेट प्रेम भी दुनिया के सामने आया। हालांकि सुरक्षा कारणों से भी मोदी सिर्फ टॉप-एंड एपल डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन की बदौलत ही भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में तेजी देखने को मिली है। फॉलोअर्स के मामले में मोदी ने ट्रम्प को भी पीछे छोड़ दिया है,

ट्विटर पर मोदी के 4.82 करोड़ फॉलोअर्स है और दुनिया भर के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मोदी के लगभग 11 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं जबकि डोनाल्ड ट्रम्प 9.6 करोड़ फॉलोअर्स के साथ मोदी से पीछे हैं। 2019 में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता बनकर उभरा है। 2014 में भारत में सिर्फ दो मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां थीं जबकि वर्तमान में लगभग 268 मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित हो चुकी हैं।

 

अमित शाह (केंद्रीय गृहमंत्री)

जहां मोदी एपल डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपने प्रशंसकों से लगातार संपर्क में रहने के लिए एपल के लेटेस्ट स्मार्टफोन एपल XS का इस्तेमाल करते हैं। न्यूज एजेंसी आईएनएस के मुताबिक गांधीनगर से सांसद शाह अपने सरकारी कामकाज के दौरान भी फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए अपनी टीम से लगातार संपर्क में रहते हैं। वर्तमान में ट्विटर पर शाह के करीब 1.40 करोड़ फॉलोअर्स है।

धर्मेंद्र प्रधान (केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री)

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रोजाना फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप जैसी ऐप पर एक्टिव रहते हैं और अपने विभाग के सरकारी कामकाज पर भी नजर रखते हैं। इसके लिए वह खासतौर पर दो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें एक आईफोन है तो दूसरा एंड्रॉयड फोन शामिल है। वर्तमान में ट्विटर पर इनकी 11 लाख फॉलोअर्स है।

नितिन गडकरी (केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री)

नागपुर (महाराष्ट्र) से लोकसभा सांसद और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी विशेष रूप से फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। वह ट्विटर और फेसबुक के जरिए अपने कामकाज पर नजर रखते हैं वही इन प्लेटफार्म के इस्तेमाल से वह अपनी टीम पर भी लगातार संपर्क में रहते हैं। वर्तमान में ट्विटर पर गडकरी के करीब 51.5 लाख फॉलोअर्स है।

निर्मला सीतारमण (केंद्रीय वित्त मंत्री)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी ट्विटर पर काफी सक्रिय रहतीं है। वर्तमान में उनके 22.3 लाख फॉलोअर्स है। वो ट्विटर के जरिए अपने सरकारी कामकाज पर नजर रखती है और अपने अफसरों को समय पर काम खत्म करने के लिए भी प्रोत्साहित करती रहती हैं।

 

फग्गनसिंह कुलस्ते (इस्पात राज्य मंत्री)

इस्पात राज्य मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते भी सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल करते हैं, वो लगातार वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर जैसी ऐप पर सक्रिय रहते हैं। वर्तमान में वह दो फोन का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास एक आईफोन है तो दूसरा सैमसंग का फीचर फोन है। इनके जरिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं और अपने सरकारी कामकाज पर भी नजर रखते हैं।

मनोज तिवारी (लोकसभा सांसद)

कैबिनेट मंत्रियों के अलावा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद और भाजपा के दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी भी आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। ट्विटर पर तिवारी के वर्तमान में 7.65 लाख फॉलोअर्स है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments