चीन : दिमाग पढ़ने वाली चिप बनाई गई, सिर्फ सोचने भर से कर सकेंगे स्मार्टफोन पर नियंत्रण

0
76

बीजिंग. चीन में हाल ही में हुई वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में दिमाग पढ़ने वाली चिप का प्रदर्शन किया गया। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसके जरिए इंसान अपने विचारों (सोचने भर से) से स्मार्टफोन को नियंत्रित कर सकता है। चिप को ब्रेन टॉकर नाम दिया गया है। यह चिप दिमाग की विद्युतीय तरंगों से चलेगी। इन सिग्नलों को कम्प्यूटर के जरिए डिकोड किया जा सकेगा।

चिप बनाने वाले वैज्ञानिकों को कहना है कि इससे कम्प्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस कंट्रोल की जा सकती हैं। साथ ही इससे चिकित्सा, शिक्षा, सुरक्षा और मनोरंजन के क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

दो इंस्टीट्यूट्स ने मिलकर बनाया
ब्रेन टॉकर को संयुक्त रूप से तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ने मिलकर बनाया है। चिप निर्माताओं को कहना है कि इसके जरिए बिना कोई निर्देश, मूवमेंट या बटन दबाए स्मार्टफोन या कम्प्यूटर को नियंत्रित किया जा सकेगा। यह अपाहिजों के लिए भी काफी मददगार साबित होगी क्योंकि मरीज के सोचनेभर से उसकी व्हीलचेयर मूवमेंट करने लगेगी।

तियानजिन यूनिवर्सिटी के डीन डॉन्ग मिंग के मुताबिक- दिमाग से कम्प्यूटर नियंत्रित करने का अच्छा भविष्य है। ब्रेन टॉकर चिप दिमाग और कम्प्यूटर के बीच एक इंटरफेस टेक्नोलॉजी की तरह काम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here