Thursday, September 16, 2021
Homeव्यापारफेड रिजर्व निकट भविष्य में दरों में कटौती कर सकता है

फेड रिजर्व निकट भविष्य में दरों में कटौती कर सकता है

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। निवेशकों को डर है कि युद्ध के हालात बने तो कच्चे तेल की सप्लाई बाधित हो सकती है। अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर पर बने गतिरोध को तोड़ने के लिए एक बार फिर बातचीत कर सकते हैं। इस बीच अमेरिका द्वारा जीएसपी के तहत मिलने वाली रियायतें बंद किए जाने के बाद भारत ने भी अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लगाया है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया। लेकिन संकेत दिए कि आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ती हैं तो वह ब्याज दरें घटा सकता है। बीते हफ्ते में रुपया स्थिर बना रहा।

मार्च तिमाही में एडवांस टैक्स कलेक्शन 171% बढ़ा
मोदी सरकार बजट बनाने में व्यस्त हो गई है। इससे पहले बजट-पूर्व मुलाकात के क्रम में विभिन्न उद्योग संगठनों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर अपनी मांगें सरकार के सामने रखीं। इस बीच, चालू वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में एडवांस टैक्स कलेक्शन 171% बढ़कर 17,174 करोड़ रुपए रहा है। यह एक साल पहले समान तिमाही में 7,356 करोड़ रुपए था। बीते वित्त वर्ष 2018-19 में 11.5 लाख करोड़ रुपए का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन हुआ। यह 12 लाख करोड़ रुपए के लक्ष्य से 50,000 करोड़ रुपए कम है।

जीएसटी काउंसिल ने एनएए का कार्यकाल दो साल बढ़ाया
नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक में टैक्स चोरी पर अंकुश अहम मसला रहा। टैक्स रेट में कटौती का फायदा उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचाने वाली कंपनियों पर सख्त जुर्माना लगाने को मंजूरी दी। साथ ही ऐसी शिकायतों का निपटारा करने वाली नेशनल एंटी-प्रॉफिटयरिंग अथॉरिटी (एनएए) का कार्यकाल भी दो साल बढ़ाने को भी हरी झंडी दी। देश के शेयर बाजारों में बीते हफ्ते साप्ताहिक आधार पर 1% से कम गिरावट देखने को मिली।

ईडी ने आईएलएंडएफएस के दो पूर्व अफसरों को गिरफ्तार किया
ईडी ने नकदी के संकट से जूझ रही आईएलएंडएफएस के दो पूर्व अधिकारियों को गिरफ्तार किया। अरुण कुमार साहा और करुणाकरण रामचंद की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तारी की गई। साहा आईएलएंडएफएस फाइनेंशियल सर्विसेज के पूर्व जेएमडी हैं। जबकि आईएलएंडएफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स के पूर्व एमडी हैं। इन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया गया। इससे पहले एक अप्रैल को गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय ने आईएलएंडएफएस के पूर्व-चेयरमैन हरि शंकरन को गिरफ्तार किया था।

जेट एयरवेज के खिलाफ बैंक दिवालिया अदालत पहुंचे
26 बैंकों के समूह ने जेट के लिए नया निवेशक खोजने प्रयासों का विराम देते हुए दिवालिया कोर्ट में अर्जी दे दी है। बैंकों का जेट पर 8,000 करोड़ से ज्यादा कर्ज है। इसके अलावा विमान पर किराए पर देने वाली कंपनियों समेत वेंडरों के 10,000 करोड़ रुपए और कर्मचारियों के 3,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। एनसीएलटी ने बैंकों की अर्जी स्वीकार करते हुए एनसीएलटी के तहत दिवालिया प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत अबुधाबी की एयरलाइन एतिहाद जेट को खरीदने के लिए बोली लगा सकती है। पहले एतिहाद ने जेट को खरीदने में रुचि दिखाई थी, लेकिन शर्त रखी थी कि उसे सेबी के ओपन ऑफर नियमों से छूट दी जाए।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments