बिहार : सप्तक्रांति के इंजन में लगी थी आग, लोगों ने धक्का देकर कोचों से अलग किया; हादसा टला

0
73

मुजफ्फरपुर (बिहार). मुजफ्फरपुर जंक्शन के पास सोमवार को बड़ा हादसा टल गया। सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस 11:35 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। करीब 15 मिनट बाद उसके इंजन में आग लग गई। ड्राइवर ने ट्रेन को दामोदरपुर स्थित आवास बोर्ड के ऑफिस के पास रोक दिया। इस दौरान लोग जमा हो गए। फौरन मदद मिलती ना देख स्थानीय लोग और यात्रियों ने इंजन को धक्का देकर कुछ मीटर आगे ले गए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आग धीरे-धीर यात्री कोच की तरफ बढ़ रही थी। इसके बाद फायर बिग्रेड की मदद से आग बुझाई गई।

आग की घटना के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई। यात्री ट्रेन से नीचे उतर आए। गुस्साए यात्रियों ने वहां जमकर हंगामा किया। लोगों ने बताया कि इलेक्ट्रिक इंजन में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी। हालांकि, रेलवे ने इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

समयघटनाक्रम
सुबह 11:35मुजफ्फरपुर जंक्शन से दिल्ली के लिए रवाना
सुबह 11:50दामोदरपुर के पास इंजन में आग लगने का पता चला
दोपहर 12:15इंजन को अलग कर आग पर काबू पाया गया
दोपहर  12:50वापस मुजफ्फरपुर जंक्शन के लिए ट्रेन रवाना
दोपहर 02:15बदले हुए इंजन के साथ आनंद विहार के लिए दोबारा रवानगी

45 मिनट बाद दमकल की गाड़ियां पहुंचींं 

  • लोगों का आरोप था कि सूचना देने के बाद भी दमकल की गाड़ियां दुर्घटनास्थल पर 45 मिनट बाद पहुंचीं। बताया गया कि घटनास्थल की सही जानकारी नहीं मिल पाने के कारण दमकल की गाड़ियों को मौके पर पहुंचने में देरी हुई।
  • इस हादसे से मुजफ्फरपुर में ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। मिथिला एक्सप्रेस, पोरबंदर एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस एक से तीन घंटे की देरी से चलीं। इसके अलावा, आम्रपाली एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें भी प्रभावित रहीं।
  • रेल मंडल के सीनियर डीएमई ने ट्रेन के लोको पायलट मो. सुलेमान और सहायक लोको पायलट अमन कुमार को तलब किया। दोनों के बयान लिए जाएंगे। दोनों की तैनाती समस्तीपुर मंडल के नरकटियागंज स्टेशन पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here