Sunday, September 19, 2021
Homeखेलभारत का इस वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर, अफगानिस्तान को 225...

भारत का इस वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर, अफगानिस्तान को 225 रन का लक्ष्य दिया

साउथैम्पटन. वर्ल्ड कप के 28वें मैच में शनिवार को भारत ने अफगानिस्तान को 225 रन का लक्ष्य दिया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 224 रन बनाए। इस वर्ल्ड कप में भारत का यह न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए 230 रन बनाए थे। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन बनाए थे। भारत के लिए इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने 67 और केदार जाधव ने 52 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी 52 गेंद पर सिर्फ 28 रन ही बना सके। अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन नइब और मोहम्मद नबी ने 2-2 विकेट लिए। राशिद खान, मुजीब उर रहमान और रहमत शाह ने 1-1 विकेट लिए।

कोहली ने वर्ल्ड कप में लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया। वे 67 रन बनाकर आउट हुए। भारत के पांच विकेट स्पिनर ने लिए। इससे पहले इस वर्ल्ड कप में किसी स्पिनर ने भारत के किसी भी बल्लेबाज को आउट नहीं किया था।

कोहली ने राहुल-शंकर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की

भारत का पहला विकेट 7 रन पर गिर गया। इसके बाद राहुल और कोहली ने पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। टीम का स्कोर जब 64 रन था तब राहुल पवेलियन लौट गए। इसके बाद क्रीज पर आए विजय शंकर ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। टीम का स्कोर जब 122 था, तब शंकर पवेलियन लौट गए।

धोनी की धीमी पारी

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने धीमी पारी खेली। उन्होंने 52 गेंद पर सिर्फ 28 रन बनाए। इस दौरान तीन चौके लगाए। धोनी का स्ट्राइक रेट 53.85 का रहा। उन्होंने केदार जाधव के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में दोनों ने मिलाकर कुल 84 गेंदें खेलीं।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला विकेट (4.2 ओवर) : रोहित शर्मा को मुजीब उर रहमान ने बोल्ड कर दिया। वे मुजीब की स्पिन को समझ नहीं पाए। रोहित सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
  • दूसरा विकेट (14.2 ओवर) : लोकेश राहुल को मोहम्मद नबी ने जजाई के हाथों कैच कराया। राहुल रिवर्स स्वीप से गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजना चाहते थे, लेकिन गेंद जजाई के हाथों में चली गई।
  • तीसरा विकेट (26.1 ओवर) : इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा मैच खेलने वाले विजय शंकर ने 29 रन बनाए। वे स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में रहमत शाह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।
  • चौथा विकेट (30.3 ओवर) : विराट कोहली 67 रन बनाकर आउट हुए। नबी की गेंद पर कट मारने के प्रयास में वे प्वाइंट पर रहमत को कैच थमा बैठे।
  • पांचवां विकेट (44.3 ओवर) : महेंद्र सिंह धोनी 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। राशिद ने उन्हें विकेट के पीछे इकरम अली के हाथों कैच कराया।

भुवनेश्वर की जगह मोहम्मद शमी टीम में शामिल

टीम इंडिया में चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी को शामिल किया गया। अफगानिस्तान ने टीम में दो बदलाव किए थे। नूर अली जादरान और दौलत जादरान को टीम में से बाहर कर दिया। दोनों की जगह आफताब आलम और हजरतउल्ला जजाई को टीम में शामिल किया।

अंक तालिका में भारत चौथे स्थान पर

अंक तालिका में भारतीय टीम चौथे और अफगान टीम 10वें स्थान पर है।  टीम इंडिया 4 मैच में 3 जीत चुकी है। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम की नजर चौथी जीत पर होगी। वहीं, अफगानिस्तान की टीम 5 मैच में एक भी नहीं जीत सकी।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नइब (कप्तान), हजरतउल्ला जजाई, रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, इकरम अली खिल (विकेटकीपर), नजीबुल्ला जादरान, राशिद खान, आफताब आलम, मुजीब उर रहमान।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments