Tuesday, September 28, 2021
Homeरेसिपीरेसिपी : बिना तले हुए कुरकुरे समोसे

रेसिपी : बिना तले हुए कुरकुरे समोसे

आवश्यक सामग्री:

समोसे का आटा बनाने के लिए:

मैदा – 2.5 कप

नमक -1/2 चम्मच से थोड़ा सा ज़्यादा

बेकिंग पाउडर – 1 /2 छोटा चम्मच

तेल – आधा कप

भरावन के लिये:

तेल – 1चम्मच

अदरक – 1 चम्मच, घिसा हुआ

हरी मिर्च – 2, बारीक कटी हुई

जीरा पाउडर – 1 चम्मच

धनिया पाउडर – 1 चम्मच

आलू – 5 उबल और मीसे हुए (350 ग्राम् )

मटर के दाने – 1/2 कप

लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच

अमचूर पाउडर – 1/2 चम्मच

गरम मसाला – 1/4 चम्मच

नमक – 1/2 चम्मच से थोड़ा ज़्यादा (स्वादानुसार)

धनिया – 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ

समोसे बनाने की विधि…

बेक्ड समोसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा ले लीजिये | उसमें नमक, बेकिंग पाउडर और मोयन के लिए तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए और आधा कप पानी की मदद से सख्त आटा गूंथ लीजिए। आटा गूंथकर हम इसे सेट होने के लिए आधे घंटे के लिए अलग रख देंगे| जब तक आटा सेट होता है हम भरावन बना लेते हैं।

भरावन बनाने के लिए…

भरावन बनाने के लिए एक पैन गरम कीजिये, उसमें एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम होने दें, तेल गरम होने के बाद इसमें हम 1 छोटी चम्मच घिसी हुई अदरक (अदरक का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं), 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर डालकर भून लेंगे| अब इसमें आधा कप मटर डालकर मसालों के साथ धीमी आंच पर भून लेंगे ताकि मसाले जले नहीं| अब इस मिश्रण में हम 5 उबले हुए आलू छोटे छोटे टुकड़ों में कर के डाल देंगे, और ऊपर से 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाते हुए भून लेंगे। बड़े आलू के टुकड़ों को छोटे टुकड़ों में तोड़ लेंगे मगर ध्यान रखें कि एकदम मैश न करें । मिश्रण को हम 7-8 मिनट तक अच्छे से भून लेंगे ताकि सारा मॉइस्चर ख़त्म हो जाए और समोसे ज़्यादा देर तक के लिए क्रिस्प रहे। स्टफिंग तैयार होने के बाद इसे एक अलग बाउल में निकालकर रख लीजिए।

समोसे बनाने के लिए…

आधे घंटे बाद सेट हुए आटे को निकालकर हाथ से हल्का हल्का मसल लेंगे और लोई बनाने के लिए इसे 2 भागों में बाँट लेंगे। थोडी सी बड़ी लोई बनाएंगे जिससे एक लोई में दो समोसे बन सके। लोई को हाथों से मल -मल कर एकदम गोल कर लेंगे। अब इसे ओवल आकार में, न ज़्यादा मोटी न ज़्यादा पतली, चपाती की मोटाई में बेल लेना है। ध्यान रखिये कि समोसे की शीट हमें बहुत ज़्यादा पतली नहीं करनी है। शीट को अब हम दो बराबर हिस्सों में काट लेंगे। एक शीट उठाकर उसके निचले हिस्से पर पानी लगाकर दोनों हिस्सों को मिला देंगे और तिकोन बनाकर समोसे का आकार दे देंगे। अब इसमें 2 चम्मच स्टफिंग डालकर भर लेंगे और प्लेट बनाते हुए दोनों किनारों को मिलाकर दबा देंगे जिससे ये अधिक मोटा भी न हो और अच्छे से चिपक जाए। ठीक इसी तरह हम बाकी के समोसों को भी बनाकर तैयार कर लेंगे। समोसों को एक बेकिंग ट्रे में रखकर पतली क्रीम से उन्हें ग्रीस कर लेंगे और 200 सेंटीग्रेट पर पहले से ही गरम ओवन में 25 मिनट के लिए बेक कर लेंगे।

अगर आपके पास ओवन नहीं है तो आप कुकर में भी यह समोसे बेक कर सकते हैं। कुकर में बेक करने के लिए हम कुकर की सीटी और गैस किट निकालकर उसमें नमक डालकर गरम कर लेंगे। अब कुकर के अंदर एक स्टैंड रखकर, आसानी से आ जाने वाली प्लेट में ग्रीस किये हुए समोसे रख देंगे। प्लेट अंदर रखकर हम कुकर का ढक्कन बंद कर देंगे और 30 मिनट के लिए समोसे बेक करने के लिए रख देंगे।

गरमा गरम क्रिस्प समोसे खाने के लिये बिल्कुल तैयार हैं। चाय के साथ इनका लुत्फ़ उठाइए वो भी बिना किसी अपराध बोध के।

सुझाव

समोसे का आटा गूथते समय ध्यान रखें कि आटा बहुत ज़्यादा सख्त या बहुत ज़्यादा मुलायम न हो।

ग्रीस करने के लिए क्रीम में थोड़ा दूध मिलाकर पतला कर ले या फिर घर की मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेक करने के बाद देख ले कि समोसे चारों तरफ से पक गए है या नहीं, अगर ज़रूरत हो तो पलटकर दोबारा 10 मिनट के लिए बेक करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments