Sunday, September 19, 2021
Homeखेलवनडे का एशेज : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैच आज, वर्ल्ड कप में 27...

वनडे का एशेज : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैच आज, वर्ल्ड कप में 27 साल से कंगारूओं से नहीं जीते अंग्रेज

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का 32वां मुकाबला मंगलवार को लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा। भारत-पाकिस्तान मैच के बाद इस मुकाबले को लीग राउंड का दूसरा सबसे बड़ा मुकाबला कहा जा रहा है। यह वनडे का एशेज मुकाबला होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप के तुरंत बाद दोनों टीमों के बीच एशेज टेस्ट सीरीज होना है। यह सीरीज 137 साल से खेली जा रही है। इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का मैच भी भारत-पाक मुकाबले की तरह रोमांचक होता है। इंग्लैंड के दर्शक इसे वनडे का एशेज मुकाबला बता रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप में 1992 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ नहीं हारी। 5 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम 8 विकेट से जीती थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उसे वर्ल्ड कप में 3 बार हराया। वह इस जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम हार के इस क्रम को तोड़ना चाहेगी।

मॉर्गन ने कहा- दर्शक पैसा देते हैं, वे जो चाहे करें
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने फैंस को स्टीव स्मिथ की हूटिंग करने से रोका था। दूसरी ओर, इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘दर्शक काफी पैसा देते हैं, वे जो चाहे कर सकते हैं। आपको नहीं पता कि फैंस कैसी प्रतिक्रिया देंगे। हम दर्शकों को हूटिंग करने से नहीं रोकेंगे।’ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने कहा, ‘हमें पता है कि वे ज्यादा ताकत से हमारे खिलाफ खेलेंगे। वे श्रीलंका के खिलाफ पिछला मैच हार गए थे। पिछले कई सालों से इंग्लैंड की टीम होमग्राउंड पर लगातार दो वनडे नहीं हारी। हम उनके खिलाफ खेलने के लिए तैयार हैं।’

दोनों टीमों में 2015 के 5-5 खिलाड़ी
वर्ल्ड कप में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछला मुकाबला 2015 में हुआ था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम जीती थी। उस मैच में एरॉन फिंच ने 135 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी। संयोग से इस बार वे ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान हैं। उस मैच में हिस्सा लेने वाले दोनों टीमों के 5-5 खिलाड़ी मौजूदा टीम के सदस्य हैं। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए फिंच, वॉर्नर, स्मिथ, स्टार्क और मैक्सवेल खेले थे। वहीं, इंग्लैंड टीम में मोइन अली, जो रूट, इयॉन मॉर्गन, क्रिस वोक्स और जोस बटलर थे।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड

वनडेऑस्ट्रेलिया जीताइंग्लैंड जीताटाईनतीजा नहीं
147 (कुल)816122
7 (वर्ल्ड कप में)5200
68 (इंग्लैंड में)303422

 

मौसम और पिच रिपोर्ट : लंदन में मैच के दौरान बारिश होने की संभावना है। यहां दिनभर आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। तापमान 21 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। दूसरी पारी में स्पिनर्स को मदद मिल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया की ताकत
डेविड वॉर्नर : यह ऑस्ट्रेलियाई ओपनर इस बार वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है। वॉर्नर ने 6 पारियों में 89.40 की औसत से 447 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 87.30 का रहा। उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक लगाए। वॉर्नर ने बांग्लादेश के खिलाप पिछले मैच में 166 रन की पारी खेली थी। वे इंग्लैंड के खिलाफ भी वैसा ही प्रदर्शन दोहराना चाहेंगे।

मिशेल स्टार्क : ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज पिछली बार वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। स्टार्क ने उसी तरह के प्रदर्शन को दोहराते हुए 6 मैच में 15 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने एक बार मैच में चार और एक बार पांच विकेट लिए। 2015 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टार्क ने 2 विकेट लिए थे। वे इस बार भी मेजबान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी
एडम जम्पा : ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ एक स्पिनर एडम जम्पा के साथ मैच खेलती आ रही है। वे टीम प्रबंधन के उम्मीद के मुताबिक बेहतर प्रदर्शन भी नहीं कर पाए हैं। जम्पा ने 4 मैच में सिर्फ 5 विकेट लिए। इस दौरान उनके 198 गेंद पर 236 रन बने। उनका इकॉनमी रेट टीम के अन्य सभी गेंदबाजों से कम है। उन्होंने 7.15 की इकॉनमी से रन दिए। वे टीम के सबसे महंगे गेंदबाज हैं।

इंग्लैंड की ताकत
जो रूट : दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शामिल जो रूट ने 6 पारियों में 84.80 की औसत से 424 रन बनाए। इस दौरान दो शतक भी लगाए। रूट का स्ट्राइक रेट 92.78 का रहा है। वे अपनी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। रूट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मैच में फिर से बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहेंगे।

जोफ्रा आर्चर : वनडे में सिर्फ 9 मैच का अनुभव रखने वाले आर्चर इस वर्ल्ड कप में 15 विकेट ले चुके हैं। 6 मैच में उनका इकॉनमी रेट 6.91 रहा। हालांकि, वे इस वर्ल्ड कप में एक बार भी मैच में 4 या 5 विकेट नहीं ले सके हैं, लेकिन सभी मुकाबलों में टीम को जरूरत के समय विकेट निकाल के दिया। आर्चर पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे। वे इस मैच में भी अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

इंग्लैंड की कमजोरी
जेसन रॉय का चोटिल होना : टीम के नियमित ओपनर जेसन रॉय चोट के कारण टूर्नामेंट में तीसरी बार अंतिम एकादश में नहीं होंगे। कप्तान मॉर्गन ने इस मैच से भी उनके बाहर होने की पुष्टि कर दी है। जेसन की जगह टीम में आए जेम्स विंस पिछले दो मैच में बेहतर बल्लेबाजी नहीं कर सके। उन्होंने 20 की औसत से सिर्फ 40 रन ही बनाए। टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिससे जेसन की कमी को पूरा किया जा सके।

दोनों टीमें

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, टॉम करन, मार्क वुड, जेम्स विंस, लियम डॉसन।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments