वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 387 रन का लक्ष्य दिया, जेसन रॉय का शतक

0
63

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 12वें मैच में शनिवार को कार्डिफ में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 387 रन का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में छह विकेट पर 386 रन बनाए। उसके लिए जेसन रॉय ने शतक और जोस बटलर-जॉनी बेयरस्टो ने अर्धशतक लगाया। रॉय ने 121 गेंद की पारी में 153 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और पांच छक्के लगाए। यह टूर्नामेंट उनका पहला शतक है।

जोस बटलर 44 गेंद पर 64 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने मॉर्गन के साथ चौथे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। बटलर ने अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके लगाए। कप्तान इयॉन मॉर्गन 33 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हुए। बेन स्टोक्स (6) को मुस्तफिजुर रहमान ने आउट किया। बांंग्लादेश के लिए मोहम्मद सैफुद्दीन और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर को एक-एक सफलता मिली।

बेयरस्टो-जेसन रॉय ने शतकीय साझेदारी की

इससे पहले जॉनी बेयरस्टो 50 गेंद पर 51 रन बनाकर मशरफे मुर्तजा की गेंद पर आउट हुए। बेयरस्टो ने रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी की। जो रूट 21 रन बनाकर सैफुद्दीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने रॉय के साथ 77 रन की साझेदारी की।

मोइन की जगह प्लंकेट इंग्लैंड टीम में

इससे पहले इंग्लैंड ने टीम में एक बदलाव करते हुए मोइन अली की जगह लियम प्लंकेट को टीम में शामिल किया। प्लंकेट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो विकेट लिए थे। वहीं, बांग्लादेश ने कोई बदलाव नहीं किया।

दोनों टीमें : 
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान।

दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में यह चौथा मैच

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच अब तक 3 मैच हुए हैं। इनमें से इंग्लैंड सिर्फ एक ही जीत पाया है। बांग्लादेश के खिलाफ उसे आखिरी जीत 11 अप्रैल 2007 को ब्रिजटाउन के मैदान पर मिली थी। तब उसने बांग्लादेश को 4 विकेट से हराया था। बांग्लादेश ने 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 2 विकेट और 2015 में 15 रन से हराया था।

बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड का सक्सेस रेट 80%

ओवरऑल बात करें तो इंग्लैंड और बांग्लदेश के बीच अब तक 20 वनडे हुए हैं। इनमें से इंग्लैंड 16 और बांग्लादेश को 4 में जीत हासिल हुई है। बांग्लादेश को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी जीत 9 अक्टूबर 2016 को ढाका के मैदान पर मिली थी। तब उसने मेहमान टीम को 34 रन से हराया था।

इंग्लैंड में 9 साल से नहीं जीता बांग्लादेश

इंग्लैंड ने घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ 7 वनडे खेले हैं। इनमें से उसने 6 जीते हैं। एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू मैदान पर इंग्लैंड की टीम पहली और आखिरी बार 10 जुलाई 2010 को ब्रिस्टल में हारी थी। तब पाकिस्तान ने उसे 5 रन से हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here