Friday, September 17, 2021
Homeखेलवर्ल्ड कप : दक्षिण अफ्रीका-पाकिस्तान का मैच आज,

वर्ल्ड कप : दक्षिण अफ्रीका-पाकिस्तान का मैच आज,

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 28वें मैच में रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। अफ्रीकी टीम पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 20 साल से नहीं जीती। उसे पिछली जीत 1999 में मिली थी। दोनों टीमें चौथी बार इंग्लैंड में आमने-सामने होंगी। इससे पहले 1999 और 2013 में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली थी। वहीं, 2017 में पाकिस्तान को सफलता मिली थी।

इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। दक्षिण अफ्रीका 6 मैच में सिर्फ एक में जीत सका। 3 अंक के साथ वह आठवें स्थान पर है। वहीं, पाकिस्तान की टीम 5 मैच में 1 जीत के साथ नौवें स्थान पर है। अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। दूसरी ओर पाकिस्तान को अंतिम-4 की दौड़ में बने रहने के लिए बाकी बचे सभी मैच में जीत हासिल करनी होगी।

दक्षिण अफ्रीका v/s पाकिस्तान हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 78 वनडे खेले गए। इनमें से दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 मैच में जीती। पाकिस्तान को सिर्फ 27 मैच में ही सफलता मिली। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 4 मैच खेले गए। दक्षिण अफ्रीका को 3 और पाकिस्तान को एक में जीत हासिल हुई।

मौसम और पिच रिपोर्ट : लंदन में मैच के दौरान बारिश होने की संभावना है। दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान 18 से 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लॉर्ड्स में पिछले पांच वनडे में रन चेज करने वाली टीम तीन बार जीती। इस मैदान पर औसत स्कोर 288 रहा है।

दक्षिण अफ्रीका की ताकत
क्विंटन डीकॉक : टीम का यह बल्लेबाज इस वर्ल्ड कप में 191 रन बना चुका है। 6 मैच में डीकॉक का औसत 38.20 का रहा। वे अपने टीम के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने दो अर्धशतक लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 21 चौके मारने वाले बल्लेबाज हैं। टीम प्रबंधन इस मैच में भी उनसे बेहतर बल्लेबाजी की उम्मीद कर रहा होगा।

रसी वान डर डुसेन : मध्यक्रम का यह बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के लिए रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है। डुसेन ने 4 पारियों में 60 की औसत से 180 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 90 का रहा। डुसेन ने टीम के लिए 2 अर्धशतक लगाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ 64 रन उनका हाईएस्ट स्कोर है। वे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे।

इमरान ताहिर : 40 साल के इमरान ताहिर ने 5 मैच में 8 विकेट लिए। वे टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ताहिर ने एक बार मैच में 4 विकेट भी अपने नाम किया। उन्होंने अफ्रीकी टीम को शुरुआती और बीच के ओवरों में सफलता दिलाई। ताहिर ने 5.54 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। उनका गेंदबाजी औसत 25.62 का रहा।

दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी
अमला आउट ऑफ फॉर्म : टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हाशिम अमला अब तक टूर्नामेंट में आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्होंने पांच मैच में 121 रन बनाए। इस दौरान अमला का औसत 30.25 और स्ट्राइक रेट 59.20 का रहा। हालांकि, उन्होंने पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 55 रन बनाए थे, लेकिन इसके 83 गेंद लिए। वे इस मैच में तेजी से रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत देना चाहेंगे।

पाकिस्तान की ताकत
बाबर आजम : पाकिस्तान के सबसे भरोसमंद बल्लेबाज बाबर आजम ने टूर्नामेंट में टीम के लिए सबसे ज्यादा 163 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 40.75 का रहा। वहीं, स्ट्राइक रेट 88.59 का रहा। बाबर ने अब तक 16 चौके और 2 छक्के लगाए। उनके खाते में एक अर्धशतक भी है। भारत के खिलाफ पिछले मैच में 48 रन बनाकर आउट हुए थे। टीम को उनसे इस अहम मैच में बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

मोहम्मद आमिर : टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज मोहम्मद आमिर पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 4 मैच में 13 विकेट लिए। भारत के खिलाफ पिछले मैच में आमिर को तीन सफलता मिली थी। वे शुरुआती और आखिरी ओवरों में टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। पाक टीम इस मैच में भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी।

पाकिस्तान की कमजोरी
इमाम उल हक आउट ऑफ फॉर्म : पाकिस्तान का यह ओपनर बल्लेबाज अब तक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा है। इमाम ने 4 मैच में 106 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 26.50 और स्ट्राइक रेट 65.43 का रहा। इमाम भारत के खिलाफ पिछले मैच में 18 गेंद पर 7 रन बनाकर आउट हो गए थे। उनके नाम इस टूर्नामेंट में अब तक सिर्फ एक ही अर्धशतक है।

दोनों टीमें
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (पाकिस्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फख्र जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शोएब मलिक, वहाब रियाज।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments