Friday, September 24, 2021
Homeखेलवर्ल्ड कप : भारत-अफगानिस्तान मैच आज, चौथी जीत पर टीम इंडिया की...

वर्ल्ड कप : भारत-अफगानिस्तान मैच आज, चौथी जीत पर टीम इंडिया की नजर

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप में शनिवार को दो मुकाबले खेले जाएंगे। 28वें मैच में भारत और अफगानिस्तान की टीमें साउथैम्पटन में आमने-सामने होंगी। 29वां मैच में न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में खेला जाएगा। अंक तालिका में न्यूजीलैंड दूसरे, भारत चौथे, वेस्टइंडीज सातवें और अफगानिस्तान की टीमें 10वें स्थान पर है।

भारत v/s अफगानिस्तान
दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया 4 मैच में 3 जीत चुकी है। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम की नजर चौथी जीत पर होगी। वहीं, अफगानिस्तान की टीम 5 मैच में एक भी नहीं जीत सकी। उसे पहली जीत की तलाश है।

भारतीय टीम के लिए फिटनेस सबसे बड़ी चिंता
टीम इंडिया के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस सबसे ज्यादा चिंता की बात है। शिखर धवन अंगूठे में चोट के कारण पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार की एड़ी में चोट लग गई थी। वे भी 2-3 मैच नहीं खेल पाएंगे। विजय शंकर की चोट ने टीम इंडिया की परेशानियों को बढ़ा दिया है। वे अभ्यास सत्र में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चोटिल हो गए।

भारत v/s अफगानिस्तान हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल सिर्फ 2 मैच हुए। इनमें भारतीय टीम को एक में जीती। एक मैच टाई रहा। भारत-अफगानिस्तान का पहला मुकाबला 2014 में खेला गया था। तब भारतीय टीम 8 विकेट से जीती थी। इसके बाद पिछले साल एशिया कप में दूसरा मुकाबला हुआ। उसे अफगानिस्तान की टीम टाई कराने में सफल रही थी।

मौसम और पिच रिपोर्ट : साउथैम्पटन में बारिश की संभावना बहुत कम है। मैच के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है। तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर बल्लेबाजों को मदद मिलती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। पिछले मैच में इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ रन चेज करके जीती थी।

भारत की ताकत
रोहित शर्मा :  टीम इंडिया का यह ओपनर अब तक 3 मैच में 319 रन बना चुका है। वे टीम के लिए इस वर्ल्ड कप में टॉप स्कोरर हैं। वहीं, रन बनाने टॉप बल्लेबाजों में वे पांचवें स्थान पर हैंं। उन्होंने दो शतक लगाए। दोनों में ही टीम को जीत मिली थी। इस दौरान रोहित का औसत 159.50 और स्ट्राइक रेट 97.55 का रहा।

गेंदबाजी : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 227 रन पर रोक दिया। वहीं, दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 352 रन का बचाव किया। गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 50 ओवर में 316 रन पर ऑलआउट कर दिया। पाकिस्तान 336 रन का बचाव किया। बारिश के कारण पाक की पारी को 40 ओवर का कर दिया गया था। तब भारतीय गेंदबाजों ने 216 रन पर उसके 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। टीम के लिए तेज गेंदबाजों ने 14 विकेट लिए। वहीं, स्पिनर्स के खाते में 9 विकेट गए।

भारत की कमजोरी
चौथे नंबर का बल्लेबाज : लोकेश राहुल के ओपनिंग करने से चौथे नंबर की जगह खाली हो गई। पाक के खिलाफ पिछले मैच में इस नंबर पर हार्दिक पंड्या उतरे थे। हालांकि, उन्होंंने 19 गेंद पर 26 रन की पारी खेली, लेकिन एक नियमित बल्लेबाज का इस क्रम पर नहीं होना टीम को भारी पड़ सकता है। अगर भारतीय टीम के शुरुआती दो बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए तो चौथे नंबर पर कौन उतरता है इस पर सबकी नजर रहेगी।

अफगानिस्तान की ताकत
गुलबदीन नइब : टीम के कप्तान नइब ने इस टूर्नामेंट में अब तक ऑलराउंड प्रदर्शन किया है। उन्होंने 5 मैच में 100 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, गेंदबाजी में वे टीम के बेस्ट बॉलर साबित हुए हैं। उन्होंने 5 मैच में 5 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.53 का रहा।

हसमतउल्ला शाहिदी : टीम के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शाहिदी ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 5 मैच में कुल 165 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 33 का रहा। उन्होंने टीम के सर्वाधिक दो अर्धशतक लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 60.66 का रहा है। उन्हें तेजी से रन बनाने होंगे।

अफगानिस्तान की कमजोरी
नबी-राशिद आउट ऑफ फॉर्म: टीम के दो सबसे बड़े स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट में अब तक कोई कमाल नहीं दिखा सके। राशिद दुनिया के बेस्ट स्पिनर्स में शुमार किए जाते हैं, लेकिन उन्होंने 5 मैच में सिर्फ 3 विकेट लिए। पिछले मैच में तो इंग्लैंड के खिलाफ 110 रन दे दिए थे। दूसरी ओर मोहम्मद नबी ने भी अब तक निराश किया है। गेंदबाजी में उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। वहीं, बल्लेबाजी में उन्होंने 5 मैच में सिर्फ 37 रन बनाए।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नइब (कप्तान), आफताब आलम, असगर अफगान, दौलत जादरान, हामिद हसन, हसमतउल्ला शाहिदी, हजरतउल्ला जजाई, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्ला जादरान, नूर अली जादरान, रहमत शाह, राशिद खान, समीउल्ला शिनवारी।

न्यूजीलैंड v/s वेस्टइंडीज
दोनों टीमें वर्ल्ड कप में आठवीं बार आमने-सामने होंगी। वेस्टइंडीज को अब तक सिर्फ 3 मैच जीतने में सफल रही। वहीं, न्यूजीलैंड ने उसे चार बार हराया। विंडीज टीम न्यूजीलैंड को 20 साल से इस टूर्नामेंट में हराने में नाकाम रही। उसे पिछली जीत 1999 में साउथैम्पटन के ग्राउंड पर मिली थी। तब वह 9 विकेट से जीता था। दोनों टीमों के बीच कुल मुकाबलों की बात करें तो अब तक 64 मैच में वेस्टइंडीज की टीम 30 जीती। न्यूजीलैंड को 27 में सफलता मिली। 7 मैच में नतीजा नहीं निकला।

दोनों टीमें :
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, डॉरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, शेनोन गैब्रिएल, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, इविन लेविस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन, केमार रोच, आंद्रे रसेल, ओसाने थॉमस।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments