Sunday, September 19, 2021
Homeव्यापारशेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

  • आईटी सेक्‍टर के शेयर में रही सबसे अधिक गिरावट
  • बुधवार को क्रिसमस की वजह से बंद रहेंगे बाजार

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन की सुस्‍ती के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 50 अंक तक की बढ़त के साथ 41,680 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. इसी तरह निफ्टी 15 अंक मजबूत होकर 12,270 के पार पहुंच गया. बता दें कि 25 दिसंबर यानी बुधवार को क्रिसमस होने की वजह से शेयर बाजार बंद रहेंगे.

किस शेयर का क्‍या हाल?

शुरुआती कारोबार में आईटी सेक्‍टर के शेयर में सबसे अधिक गिरावट रही. कारोबार के दौरान एचसीएल के शेयर करीब 2 फीसदी तक लुढ़क गए. टीसीएस और इन्‍फोसिस के शेयर भी लाल निशान पर कारोबार करते दिखे. जबकि आईटीसी के शेयर में मामूली बढ़त रही. इस बीच, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में गिरावट का दौर जारी है.

बता दें कि सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन मुख्य रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी बिकवाली रही. रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1.78 फीसदी टूट गया. बता दें कि केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सऊदी अरामको को हिस्सेदारी बेचने की योजना पर सवाल खड़े किए हैं. यही वजह है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में गिरावट दर्ज की गई है. बढ़त वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हीरो मोटोकॉर्प व एशियन पेंट शामिल हैं. इस बीच, रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई. डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की कमजोरी के साथ 71.22 के स्तर पर खुला. बता दें कि सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे टूटकर 71.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

सोमवार को बाजार की स्थिति?

झारखंड चुनाव के नतीजों की वजह से शेयर बाजार में सुस्‍ती देखने को मिली. सोमवार को कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए. सेंसेक्‍स 38.88 लुढ़क कर 41,642.66 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 10 अंक गिरकर 12,262.75 अंक पर रहा. इसी के साथ शेयर बाजारों का पिछले चार कारोबारी सत्रों से रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला भी थम गया.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments