हरियाणा जिला परिषद चुनाव में बीजेपी का खराब प्रदर्शन

0
20

हरियाणा में हाल ही में संपन्न जिला परिषद के चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। उसे सात जिलों में जिला परिषद की 102 सीटों में से केवल 22 सीटों पर जीत मिली। जबकि आप ने 143 पंचायत समितियों और 14 जिला परिषद सीटों पर जीत हासिल की। आप के समर्थन वाले पांच अन्य उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की। पंचकुला में भाजपा जिला परिषद की सभी 10 सीटों पर हार गई, जबकि सिरसा में वह 24 सीटों में से 10 पर हार गई।

जिला परिषद की 72 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने 14 सीटों पर जीत हासिल की। मुख्य विपक्षी कांग्रेस और भाजपा की सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने पार्टी के चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ा था। कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की। हालांकि राजनीतिक दलों ने दावा किया कि निर्दलियों को उनका समर्थन था।

इनेलो के ऐलनाबाद विधायक अभय चौटाला के बेटे करण चौटाला सिरसा में जिला परिषद के वार्ड 6 से 600 से अधिक मतों से जीते। हारने वालों में कुरुक्षेत्र के भाजपा सांसद नायब सिंह सैनी की पत्नी भी शामिल हैं, जिन्हें अंबाला में जिला परिषद के वार्ड 4 से एक निर्दलीय उम्मीदवार ने हराया। कैबिनेट मंत्री अनिल विज के गृह जिले अंबाला में बीजेपी 15 में से केवल दो सीटों पर जीत हासिल कर सकी। विज के निर्वाचन क्षेत्र अंबाला छावनी में एकमात्र सीट आप के खाते में गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here