Tuesday, September 28, 2021
Homeदेशकोरोनावायरस : केरल में 1 और मरीज की अस्पताल से छुट्टी; हुबेई...

कोरोनावायरस : केरल में 1 और मरीज की अस्पताल से छुट्टी; हुबेई में एक दिन में 1 हजार से ज्यादा लोगों की सेहत में सुधार

नई दिल्ली/बीजिंग. केरल में कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित एक और मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। लेकिन, उसे कुछ दिन और घर में ही निगरानी में रखा जाएगा। इससे पहले भी संक्रमित एक मरीज की स्थिति बेहतर होने के बाद उसे घर भेज दिया गया था। केरल में संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे, जिनमें अब दो की हालत बेहतर हो गई है। एक मरीज को अभी आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। वहीं, चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में पिछले 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की हालत में सुधार आया है। वहीं, करीब 100 लोगों की मौत हुई है और 1696 नए मामले सामने आए हैं।

वुहान से लौटे मालदीव के सात नागरिकों को सोमवार को संक्रमण की जांच के बाद उनके देश भेजा जा सकता है। वुहान से दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर लाए गए 406 और मानेसर लाए गए 252 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने रविवार को कहा- खून के ताजा नमूनों की जांच के बाद यह पुष्टि हुई है।

हुबेई में संक्रमितों की संख्या 58 हजार पार

चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1770 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 70 हजार 519 मामले सामने आ चुके हैं। हुबेई में संक्रमितों की संख्या 58,180 हो चुकी है। जबकि 6,630 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं।

कोरोनावायरस का पहला मामला हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में मिला था। माना जा रहा था कि वहां स्थित जंगली जानवरों के अवैध बाजार से यह फैला है। पहले माना जा रहा था कि यह वायरस केवल संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से ही फैलता है। इसके बाद यह पुष्टि की गई कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलता है। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि वायरस का संक्रमण कितनी आसानी से हो सकता है।

जापान में कोरोना के 414 मामले

  • जापान में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नए सम्राट नारुहितो का जन्मदिन मनाने के लिए एक सार्वजनिक सभा को रद्द कर दिया गया है।
  • जापान में संक्रमण के 414 मामले सामने आए। इनमें 357 मामले वहां के योकोहामा पोर्ट पर फंसे डायमंड प्रिंसेज क्रूज के हैं, जबकि अन्य 57 मामले हैं। वहीं, एक बुजुर्ग महिला की वायरस से मौत हो चुकी है।
  • डायमंड प्रिसेंज क्रूज पर 160 भारतीय फंसे हैं। इनमें तीन लोगों में संक्रमण पाया गया है। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने कहा- हम स्थिति पर गंभीरता से नजर बनाए हुए हैं।
  • अमेरिकी सरकार ने जापान में क्रूज पर फंसे 300 से ज्यादा नागरिकों को निकाल लिया है। जहाज पर लगभग 3711 यात्री दो हफ्तों से फंसे हुए हैं। कनाडा, इटली और हॉन्गकॉन्ग ने भी अपने नागरिकों को निकालने के लिए विमान भेजे हैं।

वायरस के कारण चीन से बाहर 3 मौतें दर्ज

कोरोनावायरस की चपेट में आकर एशिया के बाहर पहली मौत फ्रांस में हुई है। एक चीनी पर्यटक की शुक्रवार को मौत हो गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने शनिवार को कहा- पीड़ित एक 80 साल का पर्यटक था, जो चीन के हुबेई प्रांत से आया था। इससे पहले वायरस के कारण चीन से बाहर केवल तीन मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि हॉन्गकॉन्ग, जापान और फिलीपींस में हुई थीं। फ्रांस में अब तक कोरोनावायरस के कुल 11 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments