Thursday, September 23, 2021
Homeराज्यगुजरातसूरत के कपड़ा बाजार को 100 करोड़ का नुकसान

सूरत के कपड़ा बाजार को 100 करोड़ का नुकसान

यूपी, बिहार, कनार्टक, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों में बाढ़ के कारण भयंकर नुकसान हुआ। रिटेल मंडियां और दुकानें बंद होने के कारण रक्षाबंधन के त्योहार पर होने वाली खरीदी पर बुरा असर पड़ा। बिहार में तो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के व्यापारियों को जान बचाने तक की नौबत आ गई है। बाढ़ के कारण व्यापार सबसे ज्यादा नुकसान बिहार में ही हुआ है। अब परिस्थिति यह है कि वहां आगामी तीज पर साड़ी और ड्रेस के जो ऑर्डर मिलते थे, वह रुक गए हैं। व्यापारियों के अनुसार 100 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

नए ऑर्डर मिलना तो दूर पेमेंट भी फंस गए हैं। रिटेल मार्केट में भी व्यापार चौपट, अब तीज के ऑर्डर पर संकट : कोरोना के कारण परेशान व्यापारी रक्षाबंधन पर अच्छे व्यापार की उम्मीद कर रहे थे, उनकी उम्मीद के अनुसार व्यापार भी ठीक था। लेकिन त्योहार के कुछ दिनों पहले ही बाढ़ ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया। सूरत के कपड़ा बाजार से देश के हर कोने में कपड़ा जाता है। रक्षाबंधन के एक महीने पहले से ही अन्य राज्यों के व्यापारियों ने मध्यम और हैवी रेंज की साड़ियां और ड्रेस मटीरियल्स की डिमांड की थी।

सूरत के व्यापारियों को बड़े पैमाने पर ऑर्डर मिले और यहां से माल भेज भी दिया गया। दस दिन पहले तक ये कपड़े रिटेल मार्केट में भी पहुंच गए। लेकिन बाढ़ के कारण कई जिलों में शहरों और कस्बों में पानी भरा जाने के कारण दुकान-घर, रिटेल मार्केट में भारी नुकसान हुआ है।

इन स्थानों पर बाढ़ का प्रकोप, सबसे ज्यादा बिहार में

बिहार में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पटना, समस्तीपुर, सीतामढ़ी सहित 15 से अधिक जिलों में बाढ़ का प्रकोप है। यहां का पूरा व्यापार चौपट हो गया है। अब यहां के व्यापारी तीज का ऑर्डर नहीं दे रहे। उत्तर प्रदेश में 24 जिलों में बाढ़ का कहर जारी है। यहां के व्यापारियों ने भी बड़े पैमाने पर स्टाॅक मंगा रखा था। कई व्यापारियों ने नए ऑर्डर रद्द करवा जिए। कर्नाटक में लगभग 83 तहसीलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचा रखी है। महाराष्ट्र में भी कोरोना के कारण व्यापार नहीं चल सका। अब बाढ़ ने काम बिगाड़ दिया है।

करोड़ों का नुकसान होगा

15 जिलों में बाढ़ का पानी भरने से भारी नुकसान हुआ है। रक्षाबंधन का व्यापार चौपट हाे गया। तीज के ऑर्डर नहीं मिल रहे। बिहार में ही 50 करोड़ से अधिक के नुकसान है। – रिषी अग्रवाल, व्यापारी, मुजफ्फरपुर, बिहार

तीज के ऑर्डर नहीं मिलेंगे

यूपी, बिहार और झारखंड में तीज पर साड़ियाें और ड्रेस के ऑर्डर मिलते हैं। इस बार बाढ़ के कारण पूरा व्यापार चौपट हो गया है। अब वहां से व्यापारियों का पेमेंट भी नहीं आ रहा। – सुशील गाडोदिया, कपड़ा व्यापारी, सूरत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments