Tuesday, September 28, 2021
Homeदिल्लीनौसेना : अमेरिका से 17 हजार करोड़ की डील हो सकती है,...

नौसेना : अमेरिका से 17 हजार करोड़ की डील हो सकती है, 24 मल्टी-रोल हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे

नई दिल्ली. समुद्र और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना 24 एमएच-60 मल्टी-रोल (रोमियो सीहॉक) हेलिकॉप्टर खरीदने जा रही है। नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह ने एक कार्यक्रम में गुरुवार को बताया कि इन हेलिकॉप्टर्स के लिए अमेरिका के साथ 17 हजार करोड़ रुपए की डील होगी। यह प्रोजेक्ट अभी प्रस्तावित है। उम्मीद है कि साल के अंत तक इसे मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका से डील साइन हो सकती है।

 

नौसेना और एफआईसीसीआई के एक कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख ने बताया कि चीन का मकसद अपनी नौसेना को वैश्विक शक्ति बनाना है। वह अपनी नौसेना को आधुनिक बनाने के लिए बड़ी रकम खर्च कर रहा है। यह नई बात नहीं, लेकिन भारत ने इसे नजरअंदाज नहीं किया है। भारत भी रक्षा क्षेत्र में आधुनिकता के लिए भारी बजट खर्च कर रहा है। हिंद महासागर में शांति बनाए रखने के लिए यह जरूरी भी है।

 

हेलिकॉप्टर्स के शामिल होने से नौसेना की ताकत बढ़ेगी

रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर्स को दुनिया का सबसे बेहतरीन समुद्री हेलिकॉप्टर माना जाता है। इनके शामिल होने से भारतीय नौसेना की पानी से जमीन पर मारने की क्षमता और पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता बढ़ेगी। इसके अलावा नौसेना के समुद्र में खोज, बचाव और संचार अभियान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

 

हेलिकॉप्टर्स में पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता, पानी से जमीन पर मारने की क्षमता, निगरानी, सर्च ऑपरेशन, रेस्क्यू ऑपरेशन, युध्द क्षमता, गन फायर क्षमता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार को देखते हुए समय की मांग है कि भारत भी अपनी शक्ति बढ़ाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments