Friday, September 17, 2021
Homeकोरोना अपडेटझारखंड में 18+ का टीकाकरण शुरू:रांची में पहले दो घंटे में ही...

झारखंड में 18+ का टीकाकरण शुरू:रांची में पहले दो घंटे में ही 60 फीसदी युवाओं ने लगवाया टीका

केंद्र सरकार की घोषणा के 14 दिन बाद झारखंड में 18+ का टीकाकरण शुक्रवार से शुरू हो गया। रांची के युवा पूरे उत्साह से टीकाकरण केंद्र पर पहुंच रहे हैं। पहले दिन रांची के 10 केंद्रों पर 1000 युवाओं को टीका लगना है। शहरी क्षेत्रों में 60 फीसदी युवाओं ने दो घंटे के भीतर अपने हिस्से का टीका लगवा लिया है।

रांची में सुबह 9 बजे से ही युवाओं को टीका लगना शुरू हो गया था। टीकाकरण में कोई अव्यवस्था न हो इसके पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पहले दिन केवल उन्हीं युवाओं को टीका लगाया जा रहा है जो इसका स्लॉट पहले ही बुक करा लिए थे। वैक्सीनेशन सेंटर पर अफरा-तफरी न मचे, इसे ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर पाबंदी लगा दी गई है।

रांची के रामलखन सिंह यादव कॉलेज केंद्र में अपनी बारी का इंतजार करते युवा।
रांची के रामलखन सिंह यादव कॉलेज केंद्र में अपनी बारी का इंतजार करते युवा।

 

सेंटर से गायब रहे मजिस्ट्रेट

रांची में 10 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गाए हैं। यहां की व्यवस्था के बेहतर संचालन के लिए हर केंद्र पर एक मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। लेकिन समय के दो घंटा बीत जाने के बाद भी रांची के रामलखन यादव कॉलेज के केंद्र पर मजिस्ट्रेट नहीं पहुंचे थे। यहां सनी चौधरी को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

चाईबासा में 8.45 में ही लग गई थी युवाओं की भीड़

चाईबासा में भी टीका को लेकर युवाओं में उत्साह दिखा। यहां 8.45 बजे से ही युवा मुख्य वैक्सीनेशन केंद्र सदर अस्पताल पहुंचने लगे थे। युवाओं के भीड़ का आलम यह था कि यहां प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को लोगों को लाइन में लगाने में पसीने छूट रहे हैं।

पलामू के हरिहरगंज में स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह से ही युवाओं की भीड़ दिख रही है।
पलामू के हरिहरगंज में स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह से ही युवाओं की भीड़ दिख रही है।

 

घाटशिला में 1 घंटे की देरी से शुरू हुआ वैक्सीनेशन

पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला के आशा ऑडोटोरियम में तय समय से एक घंटे की देरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ। यहां सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होना था, लेकिन 1 घंटे बाद 10 बजे प्रारम्भ हुआ। यहां प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम में देरी के कारण यह देर से शुरू हुआ। इस कारण लोगों को थोड़ी परेशानी हुई।

बोकारो में सुबह 9.45 से शुरू हुआ टीकाकरण
बोकारो के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चास स्थित टीका केंद्र में सुबह 9.45 बजे से ही टीकाकरण शुरू हो गया था। यहां भी युवाओं में उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही बड़ी संख्या में युवा टीका लेने पहुंचे हैं।

बोकारो में भी बड़ी संख्या युवा घरों से निकल कर टीका लगवाने पहुंच रहे हैं।
बोकारो में भी बड़ी संख्या युवा घरों से निकल कर टीका लगवाने पहुंच रहे हैं।

 

पलामू के हरिहरगंज में युवाओं की लंबी कतार

पलामू के हरिहरगंज में स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह 10 बजे से टीकाकरण शुरू हो गया था। यहां भी टीका लेने के युवाओं की लंबी भीड़ दिखी। 9 बजे से ही यहां युवा जुटने लगे थे।

युवाओं ने कहा- मेरे साथ हमारा परिवार सुरक्षित रहेगा

टीका लगवाने के बाद युवाओं ने कहा कि अपनी बारी पर सभी को टीका लगवाना चाहिए। रांची के कोकर स्थित रामलखन सिंह यादव कॉलेज में टीका लगवाने के बाद मैथ्यू ने कहा कि टीका हमें कोविड के खतरे से बचाएगा। इससे अगर कोविड होता भी है तो मुझे और मेरे परिवार को ज्यादा खतरा नहीं होगा।

युवाओं के लिए अलग टीका केंद्र

युवाओं को टीकाकरण में परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए इनके लिए अलग से टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। यहां केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश की इजाजत है जिनका कोविन ऐप पर निबंधन है और टीका के लिए स्लॉट मिला है। स्लॉट के साथ एक कोड मिलता है इस कोड के वेरिफिकेशन के बाद ही इन्हें टीका लगाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments