Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वइजराइल-हमास जंग में 200 मौतें : इजराइली एयरस्ट्राइक में हमास की 15...

इजराइल-हमास जंग में 200 मौतें : इजराइली एयरस्ट्राइक में हमास की 15 KM लंबी सुरंग तबाह

इजराइल और हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) के बीच पिछले 8 दिनों से जंग जारी है। दोनों तरफ के 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 60 बच्चे और 37 महिलाएं शामिल हैं। मरने वालों में 10 इजराइल और बाकी फिलिस्तीनी हैं। इस बीच भारत ने इजराइल पर हमास के रॉकेट हमले का विरोध किया है।

इजराइल की एयरस्ट्राइक में तबाह हुए अपने घर से जरूरी सामान निकालते फिलिस्तीनी।
इजराइल की एयरस्ट्राइक में तबाह हुए अपने घर से जरूरी सामान निकालते फिलिस्तीनी।

अमेरिका ने तीसरी बार रोका UNSC का बयान

एक हफ्ते के अंदर तीसरी बार रविवार को अमेरिका ने UN सुरक्षा परिषद को ज्वाइंट स्टेटमेंट देने से रोक दिया। UN इजराइल को तुरंत सीजफायर करने की चेतावनी देने वाला था। ये बैठक नॉर्वे, ट्यूनीशिया और चीन की तरफ से बुलाई गई थी। बैठक में जब संयुक्त बयान जारी करने की बात रखी गई तो अमेरिका के प्रतिनिधि ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इस पर सफाई देते हुए UN में अमेरिकी एंबेसेडर लिंडा थॉमस ने कहा है कि हम दोनों पक्षों से बातचीत कर मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका पर इजराइल का पक्ष लेने का आरोप लगाया है।

गाजा प्ट्टी पर हुई एयरस्ट्राइक के बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाते लोग।
गाजा प्ट्टी पर हुई एयरस्ट्राइक के बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाते लोग।

कतर के मंत्री ने US से समझौता कराने को कहा

कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी ने रविवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से बात की। अल-थानी ने ब्लिंकिन से कहा है कि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए इंटरनेशनल कम्युनिटी को आगे आना चाहिए। इजराइल के हमले में निर्दोष फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं।

फिलिस्तीन का भी समर्थन

संयुक्त राष्ट्र (UN) भारत के स्थायी प्रतिनिधि 16 मई को इस मामले पर बयान जारी किया। उन्होंने इजराइल की एयरस्ट्राइक को हमास के हमले का जवाब बतया। उन्होंने कहा कि भारत भी पाकिस्तान के कारण क्रॉस-बॉर्डर आतंकवाद का शिकार रहा है। सुन्नी आतंकी संगठन के इजराइल में किए गए रॉकेट हमले में भारतीय महिला सौम्या संतोष की भी जान गई है। हम इसकी निंदा करते हैं।

भारत ने अपनी लाइनों को फिर दोहराते हुए इजराइल और फिलिस्तीन विवाद को दो देशों का आपसी मसला बताया। इस मुद्दे पर भारत की तरफ से बहुत नपा-तुला बयान दिया गया है। इजराइल और अरब के मुस्लिम देश दोनों के साथ अच्छे संबंध होने के कारण भारत हमेशा बयानबाजी से बचता आया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments