Monday, September 27, 2021
Homeझारखण्डनये चेहरे, नई उम्मीदें: झारखंड के 22 ऐसे चेहरे जो पहली बार...

नये चेहरे, नई उम्मीदें: झारखंड के 22 ऐसे चेहरे जो पहली बार विधायक बने

  • 22 नेता पहली बार विधायक बने
  • कांग्रेस से 4 महिलाएं पहली बार जीतीं
  • विधानसभा में दिखेंगे नये चेहरे

झारखंड की जनता ने अपना फैसला सुना दिया है. झारखंड के फैसले से पता चलता है कि राज्य को बने-बनाए परंपरागत चेहरों की बजाय नये चेहरों और अलग अलग पृष्ठभूमि से आए नेताओं को प्राथमिकता दी है. झारखंड में 5 ऐसी महिलाएं हैं जो पहली बार विधायक बनी हैं.

अंबा प्रसाद:  बड़कागांव विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाली कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद ने 27 साल में विधायक बनकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने आजसू कैंडिडेट रोशनलाल चौधरी को 30,140 मतों से हराया. इसी सीट से अंबा प्रसाद के पिता योगेंद्र साहू और माता निर्मला देवी 2014 में चुनाव जीत चुकी हैं.

पूर्णिमा नीरज सिंह: झरिया से कांग्रेस कैंडिडेट और रघुकुल घराने की बहु पूर्णिमा नीरज सिंह ने अपनी ही जेठानी रागिनी सिंह को शिकस्त दी है और पहली बार झारखंड विधानसभा पहुंची हैं.

ममता देवी: रामगढ़ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ममता देवी ने आजसू प्रत्याशी और कद्दावर नेता सुनीता चौधरी को शिकस्त दी है. आंदोलनों से जुड़ी रहीं ममता जेल भी जा चुकी हैं.

दीपिका पांडेय सिंह: कांग्रेस की एक और कैंडिडेट ने अपने पहले ही प्रयास में कामयाबी पाई है. महगामा सीट से दीपिका पांडेय सिंह ने बीजेपी के अशोक कुमार को शिकस्त की है.

पुष्पा देवी: बीजेपी प्रत्याशी पुष्पा देवी भी अपनी पहली कोशिश में विधानसभा पहुंचने में कामयाब रही हैं, उन्होंने छतरपुर सीट से जीत हासिल की है.

समरी लाल: बीजेपी के साधारण कार्यकर्ता के रूप में चर्चित समरी लाल ने अपनी जीत से सभी को हैरान कर दिया है. उन्होंने कांके सीट से जीत हासिल की है.

मिथिलेश ठाकुर: गढ़वा सीट से चुनाव जीतने वाले मिथिलेश ठाकुर पहली चुनाव जीते हैं, उन्होंने झामुमो के टिकट पर बीजेपी प्रत्याशी को मात दी है.

किसुन कुमार दास: सिमरिया सीट से किसुन कुमार दास पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते हैं. उन्होंने आजसू के मनोज कुमार चंद्रा को हराया है.

लंबोदर महतो: 53 साल के लंबोदर महतो पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने बतौर आजसू कैंडिडेट गोमिया सीट से जेएमएम कैंडिडेट को मात दी है.

राजेश कच्छप: कांग्रेस के राजेश कच्छप ने खिजरी सीट से बीजेपी के रामकुमार पाहन को हटा कर पहली बार जीत हासिल की है.

संजीव सरदार: पोटका सीट से जेएमएम के संजीव सरदार पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने बीजेपी की मेनका सरदार को शिकस्त दी है.

रामेश्वर उरांव: लोहरदगा सीट पर इस पर रोचक जंग देखने को मिली, यहां पर रामेश्वर उरांव ने कांग्रेस के बागी नेता और बीजेपी कैंडिडेट सुखदेव भगत को मात दी है.

दिनेश विलियम मरांडी: जेएमएम कैंडिडेट दिनेश विलियम ने बीजेपी के उम्मीदवार डेनियल किस्कू को लिट्टीपाड़ा सीट से हराया है.

समीर कुमार मोहंती: झारखंड के बहरागोड़ा सीट पर चुनाव जीतकर समीर कुमार पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं, उन्होंने बतौर जेएमएम प्रत्याशी बीजेपी कैंडिडेट कुणाल षाडंगी को हराया है.

जिगा सुसारन होरो: सिसई सीट से जिगा सुसारन के टक्कर में विधानसभा के स्पीकर थे, यहां पर होरो ने स्पीकर दिनेश उरांव को हराकर पहली बार विधानसभा में अपनी पारी सुनिश्चित की है.

भूषण बारा: कांग्रेस के भूषण बारा सिमडेगा सीट से जीत कर पहली बार विधायक बने हैं. उन्होंने बीजेपी के श्रद्धानंद बेसरा को हराया है.

रामचंद्र सिंह: मनिका सीट से बतौर कांग्रेस कैंडिडेट जीतने वाले रामचंद्र सिंह पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने बीजेपी के रघुपाल सिंह को हराया है.

सोनाराम सिंकू: कांग्रेस उम्मीदवार सोनाराम सिंकू जगन्नाथपुर सीट से पहली बार विधायक बने हैं.

सुदिव्य कुमार: झामुमो के सुदिव्य कुमार पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने गिरिडीह सीट से बीजेपी के निर्भय कुमार शाहबादी को मात दी है.

मंगल कालिंदी: जमशेदपुर से सटे जुगसलाई सीट से मंगल कालिंदी पहली बार चुनावकर विधायक बने हैं.

शशिभूषण मेहता: पांकी सीट पर बीजेपी के शशिभूषण मेहता ने जीत दर्जकर पहली बार विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ किया है.

इंद्रजीत महतो: सिंदरी सीट से बीजेपी के इंद्रजीत महतो पहली बार विधायक बने हैं. उन्होंने लेफ्ट के आनंद महतो को हराया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments