Monday, September 27, 2021
Homeव्यापारइन केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 25 फीसद का इजाफा

इन केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 25 फीसद का इजाफा

7th Pay Commission पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों के बाद अब छठा वेतनमान पा रहे Central Government employees के लिए अच्‍छी खबर है। सरकार ने उनकी Salary में बंपर बढ़ोतरी का इंतजाम कर दिया है। सरकार ने Central Government and Central Autonomous Bodies के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 25 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है। बता दें कि उनके महंगाई भत्‍ते को भी अप्रैल 2020 में फ्रीज कर दिया था।

Dearness Allowance Hike news 7th Pay Commission पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों के बाद अब छठा वेतनमान पा रहे Central Government employees के लिए अच्‍छी खबर है। सरकार ने उनकी Salary में बंपर बढ़ोतरी का इंतजाम कर दिया है।

164 फीसद की दर से DA मिल रहा था

इन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को भी फ्रीज रहा था। उन्‍हें इस दौरान 164 फीसद की दर से DA मिल रहा था। सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 189 फीसद की दिया है, जो 1 जुलाई 2021 से लागू माना गया है। इसके पहले के महंगाई भत्‍ते को 164 फीसद की दर से ही दिया गया है और इसका कोई एरियर भी नहीं मिलेगा।

छठे वेतनमान के तहत Salary

मिनिस्‍ट्री ऑफ फाइनेंस में डायरेक्‍टर निर्मला देव के मुताबिक यह आदेश सभी Central Government Office के लिए जारी किया गया है, जो अभी छठे वेतनमान के तहत Salary दे रहे हैं। इस आदेश की कॉपी C&AG और UPSC समेत दूसरे विभागों को भेज दी गई है।

HRA भी बढ़ेगा

आल इंडिया अकाउंट एंड आडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी ने कहा कि सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) पर लगी रोक हटने से Salary में खासा इंक्रीमेंट होगा। इसका असर हाउस रेंट अलाउंस पर भी पड़ेगा। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने 7th Pay commission के तहत शहर के हिसाब से HRA को बढ़ाकर 27 फीसद, 18 फीसद और 9 फीसद कर दिया है। ये वर्गीकरण X, Y और Z class शहरों के हिसाब से है। यानि जो X Class City में रहता है, उसे अब ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y Class और फिर Z Class वाले को मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments