Friday, September 24, 2021
Homeहरियाणायूनियन बैंक के ATM से 3.82 लाख की चोरी

यूनियन बैंक के ATM से 3.82 लाख की चोरी

हरियाणा के हिसार जिले के गांव भिवानी रोहिला में एटीएम काटकर 3.82 लाख रुपए लूटने के मामले में पुलिस अभी तक आरोपियों को पकड़ नहीं पाई है। हालांकि पुलिस की तरफ से दावा किया जा रहा है कि वह घटना को जल्द सुलझा लेगी। पुलिस की तरफ से भिवानी रोहिला से निकलने वाली चार सड़कों पर पैट्रोल पंप, स्कूल आदि के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

पुलिस एरिया में लगे करीबन 50 से ज्यादा सीसीटीवी को चेक कर चुकी है। इसके अलावा पुलिस को घटना से जुड़े कई अहम सुराग भी मिले हैं। जिस तरह से एटीएम को काटकर वारदात को अंजाम दिया गया है, उससे सपष्ट है कि इस वारदात में एटीएम मशीन के बारे में जानकारी रखने वाला कोई एक्सपर्ट भी शामिल रहा है। बिना एक्सपर्ट के इस तरह से न मशीन काटी जा सकती है और न ही सेफ तरीके से नोट निकाले जा सकते हैं।

एटीएम बूथ पर लूटपाट की जांच करती पुलिस।
एटीएम बूथ पर लूटपाट की जांच करती पुलिस।

अगर अनजान शख्स द्वारा मशीन को काटने की कोशिश की जाए तो नोट जलने का खतरा भी रहता है। भिवानी रोहिला की घटना में मशीन को काटकर सेफ तरीके से सारी नकदी निकाली गई है। इसके अलावा इस घटना में गैस कटर, सिलेंडर आदि का प्रयोग भी किया गया है, जो संभवत किसी वाहन में लादकर यहां तक लाए गए थे। गुरुवार को अलसुबह 5 बजे बालसमंद एरिया के गांव भिवानी रोहिला में वारदात अंजाम दी गई थी। मामले में बालसमंद चौकी पुलिस ही जांच कर रही है।

बड़ा सवाल: एटीएम काटने की सूचना कंट्रोल रूम में कैसे नहीं पहुंची

बैंकिंग सिस्टम के अनुसार, अगर किसी स्थान पर लगी एटीएम मशीन, सीसीटीवी आदि के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ की जाए तो इस बारे में तुरंत बैंक के कंट्रोल रूम में मैसेज जाता है। मैसेज मिलते ही कंट्रोल रूम की तरफ से तुरंत उस एटीएम लोकेशन के बारे में संबंधित पुलिस थाना को सूचना भेजी जाती है। लेकिन इस मामले में ऐसा कुछ नहीं हुआ। चोर सीसीटीवी बंद करके एटीएम काटकर नकदी ले गए। अगर समय पर कंट्रोल रूम से सूचना पुलिस को मिल जाती तो आरोपी तुरंत काबू में आ सकते थे। ऐसा ही एक मामला आजाद नगर एरिया में हुआ था। वहां पर जैसे ही चोरों ने मशीन को बंद करने की कोशिश की तो कंट्रोल रूम की तरफ से आजाद नगर थाना पुलिस को सूचना भेज दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची तो आरोपी वहां से भाग गए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments