Sunday, September 26, 2021
Homeराज्यगुजरातस्वच्छ भारत : शहर को गंदा करने वालों पर 600 सीसीटीवी कैमरों...

स्वच्छ भारत : शहर को गंदा करने वालों पर 600 सीसीटीवी कैमरों से नजर

सूरत. सड़कों पर पान-गुटखा थूकने और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ मनपा ने आरटीओ और पुलिस की मदद से 13 अगस्त से कार्रवाई शुरू कर दी है। मनपा का स्वास्थ्य विभाग सीसीटीवी कैमरे से सड़क पर गंदगी फैलाने वालों पर नजर रख रहा है। थूकते या गंदगी फैलाते नजर आने पर उनके घर पर ई-चालान भेज रहा है। अब तक कुल 18 लोगों को ई-चालान भेजे जा चुके हैं।

सड़कों को साफ-सुथरा बनाने का अभियान
मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह अभियान सड़कों को साफ-सुथरा बनाने के लिए शुरू किया गया है। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिर्फ मुख्य चौराहों पर ही वाहन चालकों व पैदल यात्रियों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। बाद में इसे सभी जगह लागू किया जाएगा।

मनपा खुद के सीसीटीवी कैमरे भी लगाएगी
शहर में ट्रैफिक पुलिस और मनपा द्वारा लगाए गए करीब 600 कैमरों से लोगों पर नजर रखी जा रही है। आने वाले दिनों में मनपा खुद के कैमरे भी लगाएगी, जिससे उसे पुलिस के कैमरों पर निर्भर न रहना पड़े। लोगों की शिनाख्त के लिए आरटीओ से भी समन्वय बनाया गया है। इससे गाड़ी के नंबर के जरिए गंदगी फैलाने वालों के घर का पता लगाया जाएगा। उसके बाद उनके घर पर कूरियर से ई-चालान भेज दिया जाएगा।

गार्बेज कलेक्शन सेंटर पर भी लगेंगे कैमरे
मनपा स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त डॉ. आशीष नायक ने बताया कि योजना पहले से तैयार थी, लेकिन चालान कैसे भेजा जाए इसकी समस्या थी। अब सब ठीक कर लिया गया है। मुख्य चौराहों पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। आने वाले दिनों में शहर के मुख्य स्थलों जैसे स्कूल, बस टर्मिनल, बीआरटीएस कॉरिडोर, कचरा उठाने की जगहों पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। इन्हें नवनिर्मित स्मैक सेंटर से मॉनिटर किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments