Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वचीन में कोरोना से अबतक 636 लोगों की मौत, दुनियाभर में दहशत

चीन में कोरोना से अबतक 636 लोगों की मौत, दुनियाभर में दहशत

  • चीन में गुरुवार को 73 लोगों की और मौत
  • कुल कन्फर्म केस 31 हजार के पार पहुंचा
  • 1500 बेड वाला अस्पताल चंद दिनों में बना

चीन में कोरोना से मौत के बढ़ते आंकड़े ने दुनिया भर में चिंता बढ़ा दी है. कोरोना से चीन में अबतक 636 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 31 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. वहां सिर्फ मंगलवार को 65 लोगों की मौत हुई है. चीन के हुबेई प्रांत का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है. दुनिया के कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें बंद कर दी है. जबकि कई देश एयरलिफ्ट कर अपने-अपने नागरिकों को चीन से निकाल रहे हैं.

कोरोना का कहर चीन में थमने का नाम नहीं ले रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया है कि गुरुवार को चीन में कोरोना से 73 लोगों की मौत हुई और मौत का कुल आंकड़ा 636 तक पहुंच गया. जबकि कन्फर्म केस की संख्या 31,161 हो गई है. वहां सिर्फ हुबेई प्रांत के वुहान शहर में गुरुवार को 69 लोगों की मौत हुई है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक गुरुवार को 3,143 नए कन्फर्म केस सामने आए.

चीन का 31 प्रांत कोरोना से प्रभावित है. इनमें हुबेई सबसे ज्यादा प्रभावित है. अब जिलीन, हेनन, गुंगडोंग और हैनन में भी नए केस सामने आए हैं. गुरुवार को कोरोना के कुल 1,540 मरीजों को अस्पताल से डिसचार्ज किया गया. चीन कोरोना से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. इस बीच चीन में गुरुवार को 1,500 बेड वाला अस्पताल बनकर तैयार हो गया. इससे पहले वुहान में 10 दिनों में 1000 बेड वाला अस्पताल तैयार कर लिया गया था.

भारत अलर्ट, चीनी नागरिकों का वीजा सस्पेंड

कोरोना वायरस को लेकर भारत ने सख्त कदम उठाया है. दुनिया के किसी भी कोने से आने वाले चीनी नागरिकों को 5 फरवरी से पहले जारी किए गए सभी वीजा को निलंबित कर दिया गया है. इसमें नियमित (स्टीकर) और ई-वीजा शामिल है. हालांकि, हांगकांग, मकाऊ और ताइवान के चीनी पासपोर्ट धारकों को रियायत दी गई है.

चीन के साथ मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला- ट्रंप

चीन में कोरोना से दिनोंदिन बढ़ रहे मौत के आकंड़ों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. कभी व्यापार के लिए लड़ने वाले अमेरिका और चीन अब इससे मुकाबला करने के लिए एक साथ खड़े हो गए हैं. आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना अमेरिका और भारत समेत पूरी दुनिया में संक्रमण फैला रहा है. ऐसे में हम कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए चीन के साथ खड़ा है. चीन के साथ मिलकर कोरोना का मुकाबला करेंगे.

दुनिया के इन देशों में कोरोना का कहर

दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में कोरोना अपना पैर पसार चुका है. चीन के बाहर अब तक दो देशों में कोरोना से मौत हो चुकी है. एक मौत फिलीपींस में और दूसरी हांगकांग में हो चुकी है. इस बीच भारत ने अपने 647 लोगों को एयरलिफ्ट कर वापस इंडिया ला चुका है. भारत का एयर इंडिया और इंडिगो ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. कोरोना से प्रभावित देशों मे अमेरिका, जापान और वियतनाम भी शामिल है.

इसके अलावा हांगकांग में कोरोना वायरस का 17 कन्फर्म केस सामने आया है, जबकि थाइलैंड में 7 संदिग्ध पाए गए हैं. मकाऊ में 5, ताइवान में 4 कोरोना वायरस से संक्रमित लोग पाए गए हैं. ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में चार-चार, कोरिया रिपब्लिक, जापान, फ्रांस और मलेशिया में तीन-तीन केस सामने आए हैं. साथ ही वियतनाम में दो और नेपाल में अबतक कोरोना वायरस का एक केस सामने आया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments