Friday, September 24, 2021
Homeचंडीगढ़76 साल के नौजवान तृप्त सिंह रोज करते है 6 घंटे एक्सरसाइज

76 साल के नौजवान तृप्त सिंह रोज करते है 6 घंटे एक्सरसाइज

चंडीगढ़ में हरियाली भी बहुत है और बुजुर्ग भी। इसीलिए इस शहर के बारे में कहा भी जाता रहा है- ‘ए सिटी ऑफ व्हाइट बियर्ड्स एंड ग्रीन हेजेस।’ चंडीगढ़ में ज्यादातर सीनियर सिटिजन अपनी सेहत व खानपान को लेकर पूरी तरह से सचेत और जागरूक हैं। यही वजह है कि केंद्र सरकार की तरफ से पिछले हफ्ते जारी ‘लाइफ ऑफ एल्डर्ली’ इंडेक्स में चंडीगढ़ पूरे देश में सबसे आगे रहा है। शहर के साथ लगते पंजाब के मोहाली जिले में रहने वाले 76 साल के तृप्त सिंह भी उन सीनियर सिटिजन्स में से एक हैं, जिन्होंने अपनी फिटनेस से उम्र को मात दी और बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं को भी हेल्दी रहने को प्रेरित कर रहे हैं। तृप्त सिंह रोजाना 4 घंटे जिम में बिताते हैं और 2 घंटे पार्क में सीनियर सिटिजन्स को ट्रेनिंग देते हैं।

76 साल के तृप्त सिंह रोज पार्क में दो घंटे बुजुर्गों को ट्रेनिंग देते हैं
76 साल के तृप्त सिंह रोज पार्क में दो घंटे बुजुर्गों को ट्रेनिंग देते हैं

मोहाली के 76 साल के तृप्त सिंह

तृप्त सिंह ने अपने आप को इस उम्र में तंदरूस्त और स्वस्थ रहने के लिए काफी समय जिम में समय बिता रहे हैं। उन्होंने बताया, ‘वर्ष 1999 में जब पत्नी की मौत हुई तो लगा सब कुछ खत्म हो गया, डिप्रेशन में चला गया। दोस्तों ने टोकना शुरू कर दिया था- तेरा तो पेट निकल आया है। तब मैंने दौड़ना शुरू किया… धीरे-धीरे डिप्रेशन भी खत्म हुआ, जिंदगी को देखने का नजरिया भी बदल गया। फिटनेस की तरफ ध्यान देने से सबसे बड़ा फायदा ये हुआ कि कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ी। खुश रहता हूं और दूसरों को भी यही मैसेज देता हूं। उम्र सिर्फ एक नंबर है इसलिए इस बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं। बस फिटनेस की तरफ ध्यान दो और जिंदगी को खुलकर जियो।’

तृप्त सिंह ने कई तरह की ईवेंट्स में हिस्सा लेकर मेडल अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2011 में नैनीताल में हुई सीनियर सिटिजन केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। उसके बाद 2013 में हिमाचल प्रदेश में हुई 21 किमी की माउंटेन अल्ट्रा मैराथन में गोल्ड मेडल जीता।

तृप्त सिंह जिम में रोज 4 घंटे बिताते हैं
तृप्त सिंह जिम में रोज 4 घंटे बिताते हैं

तृप्त सिंह को विराट कोहली भी सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं

मोहाली के तृप्त सिंह सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। वे दिन भर रोज 6 घंटे एक्सरसाइज करने में बिताते हैं। अपनी फिटनेस की वजह से वे सोशल मीडिया पर भी फेमस हो गए हैं और विराट कोहली जैसे कई बड़े सेलिब्रेटीज भी उनको फॉलो करते हैं। वे रोज सुबह 2 घंटे पार्क में सीनियर सिटिजन्स को ट्रेनिंग देते हैं और शाम को 4 घंटे जिम में बिताते हैं।

मोहाली के सीनियर सिटिजन ने कोरोना काल में सहायता की

मोहाली सीनियर सिटिजन एसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट प्रिंसीपल एस. चौधरी ने बताया कि मोहाली के सीनियर सिटिजन्स की ओर से एजुकेशनल व क्रिएटिव सोशल कार्य करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में एसोसिएशन के 2100 सदस्यों ने किसी न किसी रूप में लोगों की मदद की। उन्होंने कहा कि इसके एसोसिएशन के सदस्यों को हर समय स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की एक्टीविटी करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अब शहर में ओल्ड एज होम बनवाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments