Saturday, September 25, 2021
Homeचंडीगढ़चंडीगढ़ में 9वीं के स्टूडेंट्स दो बार देंगे एग्जाम

चंडीगढ़ में 9वीं के स्टूडेंट्स दो बार देंगे एग्जाम

चंडीगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर 9वीं कक्षा में दो बार फाइनल एग्जाम लेने का फैसला किया है। इसके पीछे मकसद है कि आगे 10वीं कक्षा के बोर्ड की होने की वजह से विद्यार्थी किसी तरह से असहज महसूस न करें। उन्हें पहले से ही इस हिसाब से तैयारी करवाई जा सकेगी। विभागीय अफसरों के मुताबिक सेमेस्टर सिस्टम में परीक्षा लेकर दोनों बार के नंबर मिलाकर एक ही बार में परिणाम घोषित किया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि क्लास कब से लगना शुरू होंगी।

इस बारे में DEO प्रभजोत कौर का कहना है कि चूंकि हम CBSE के दिशा-निर्देशों पर ही चलते हैं, इसलिए स्कूलों को दो बार एग्जाम के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि 10वीं क्लास में पहुंचने तक स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम के लिए तैयार हो जाएं। DEO की मानें तो हालांकि कोरोना के चलते अभी ये स्पष्ट नहीं है कि फिजिकल क्लासेस कब से लगना शुरू होंगी।

कब-कब होंगे एग्जाम

DEO प्रभजोत कौर ने बताया कि 9वीं क्लास में पहले एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 में होंगे। इनमें स्टूडेंट्स से आधे सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं रह गए आधे सिलेबस से दूसरे एग्जाम फरवरी-मार्च 2022 में सवाल पूछे जाएंगे। दोनों एग्जाम के नंबर्स को मिलाकर 31 मार्च 2022 को रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बोर्ड क्लास के एग्जाम भी होंगे दो बार

वहीं कोरोना के कारण बोर्ड एग्जाम के पैटर्न को भी CBSE ने बदल दिया है। इसके तहत 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम भी दो बार होंगे। पहले अक्टूबर-नवंबर 2021 में तो दूसरे मार्च अप्रैल 2022 में होंगे। उसी के आधार पर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने एग्जाम लेने का पैटर्न तैयार किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments