Sunday, September 19, 2021
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : अब ब्रांच के अनुसार इंजीनियरिंग के छात्र पढ़ेंगे फिजिक्स,...

छत्तीसगढ़ : अब ब्रांच के अनुसार इंजीनियरिंग के छात्र पढ़ेंगे फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स

भिलाई. स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने शिक्षा सत्र 2019-20 से बीई फर्स्ट और सेकंड सेमेस्टर के सिलेबस को चेंज किया है। यह काम एआईसीटीई के निर्देश पर किया गया है। अब फर्स्ट और सेकंड सेमेस्टर में बच्चे कॉमन फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स नहीं पढ़ेंगे, बल्कि इसके स्थान पर सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल के अनुसार उनका फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स बंटा हुआ होगा। तकनीकी विवि में संचालित 18 ब्रांचों को तीन मुख्य भागों में बांटकर बोर्ड ऑफ स्टडी ने कोर्स तैयार किया है।

17 को कार्य परिषद की बैठक में लगेगी अंतिम मुहर

  1. विद्या परिषद की बैठक में कोर्स तैयार कर लिया गया है। 16 को होने वाली एकेडेमिक काउंसिल के बैठक में इसे अप्रूव किया जाएगा। इसके बाद 17 जुलाई को होने वाली अकादमी विभाग की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। इसके बाद नए कोर्स के संचालन की राह स्पष्ट हो जाएगी। नए सत्र से बीई की पढ़ाई करने वाले सारे छात्र इसके अनुसार पढ़ेंगे और उनके प्रोफेसर नए सिलेबस के अनुसार पढ़ाएंगे।
  2. कोर्सेस में इस तरह किया गया है परिवर्तन 
    ब्रांचमैथ्स फिजिक्स केमेस्ट्री 
    इलेक्ट्रिकलकॉमनइलेक्ट्रानिक्सकॉमन
    मैकेनिकलज्यामितीथर्मो डायनेमिक्सइंडस्ट्रीयल केमेस्ट्री
    सिविलज्यामितीडायनेमिकइंडस्ट्रीयल केमेस्ट्री
    कंप्यूटर साइंसस्टेटिक्सइलेक्ट्रानिक्सकॉमन केमेस्ट्री
    पहले पढ़ते थेकॉमनकॉमनकॉमन
  3. 120 के स्थान पर 150 नंबर के लिए जाएंगे पेपर

    पहले प्रत्येक पर्चे 120 नंबर के होते थे। इसमें 80 नंबर की थ्यौरी, 20 नंबर क्लास टेस्ट और 20 नंबर टीचर्स असेस्मेंट के होता था। इसमें क्लास टेस्ट की अनदेखी होती थी। इसे देखते हुए नए सत्र में 150 नंबर का पर्चा रखा जा रहा है। इसमें 35 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा, लेकिन एग्रीगेट 50 फीसदी अंक जरूरी है। नए पैटर्न में 20 नंबर क्लास टेस्ट, 100 नंबर थ्योरी और 30 नंबर टीचर्स असेस्मेंट के लिए रखा गया है।

  4. पहले 58 क्रेडिट होते थे अब 43 अनिवार्य होगा

    पहले कॉमन सब्जेक्ट होता था। सालभर में सभी को मिलाकर 58 क्रेडिट अंक होना अनिवार्य होता था। इस बार से फर्स्ट सेमेस्टर में 19 और सेकंड सेमेस्टर में 24 क्रेडिट अंक लाना अनिवार्य होगा। दो घंटे के थ्योरी क्लास में एक क्रेडिट अंक और प्रैक्टिकल के 4 घंटे की क्लास में एक क्रेडिट अंक मिलेगा। पूरे डिग्री प्रोग्राम में कम से कम 160 क्रेडिट अंक होना अनिवार्य होगा। पहले 200 से अधिक क्रेडिट अंक लेना होता था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments