Friday, September 17, 2021
Homeव्यापारSBI में घर बैठे खोल सकते हैं खाता : वीडियो KYC के...

SBI में घर बैठे खोल सकते हैं खाता : वीडियो KYC के जरिए योनो पर मिलेगी सुविधा

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घर बैठे सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा शुरू की है। इसके जरिए ग्राहक का वीडियो से KYC होगा। यह अकाउंट खोलने के लिए आपको बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन योनो का उपयोग करना होगा।

केवाईसी के जरिए डिटेल होगा वेरीफाई

केवाईसी मतलब आपकी जो भी पूरी डिटेल जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड हैं उनका सत्यापन या वेरीफिकेशन करने से है। बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बैंक ने कहा कि इसके लिए शाखा में आने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि इसके जरिए केवल सेविंग अकाउंट खुलेगा। यह पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और चेहरों को पहचानने की टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह कांटैक्टलेस और पेपरलेस प्रक्रिया है।

नए सेविंग अकाउंट को खोल सकेंगे

बैंक ने कहा कि जो ग्राहक नया सेविंग अकाउंट खोलना चाहते हैं उनके लिए यह वीडियो KYC लागू होगी। उनको योनो ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसमें न्यू टू SBI पर क्लिक करना होगा और इंस्टा प्लस सेविंग अकाउंट को चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार डिटेल्स डालना होगा फिर आधार का वेरिफिकेशन होने के बाद आपको पर्सनल डिटेल डालना होगा। वीडियो कॉल के जरिए आपको KYC को पूरा करना होगा। वीडियो KYC के सफल होने के बाद ऑटोमैटिक तरीके से आपका खाता खुल जाएगा।

कोरोना के माहौल में यह जरूरी था

बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि वर्तमान कोरोना के माहौल में यह बहुत ही जरूरी था कि हम इस तरह की सुविधा शुरू करें। यह एक ऐसा कदम है जो ग्राहकों की सुरक्षा, फाइनेंशियल सुरक्षा और कम लागत में होगा। हमारा मानना है कि यह पहल मोबाइल बैंकिंग और ग्राहकों को उनकी बैंकिंग की जरूरतों के लिए डिजिटल तरीके से सक्षम बनाने में एक नया रास्ता दिखाएगी। यह डेवलपमेंट डिजिटल इंडिया की हमारी प्रतिबद्धताओं में एक और कदम है।

नवंबर 2017 में योनो को लांच किया था

एसबीआई ने नवंबर 2017 में योनो को लांच किया था। फिलहाल इसे 8 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। इसके 3.7 रजिस्टर्ड ग्राहक हैं। SBI ने योनो प्लेटफॉर्म के लिए 100 ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इसमें 20 से ज्यादा सेगमेंट हैं। इसमें योनो कृषि, योनो कैश जैसे सेगमेंट भी हैं। बैंक दरअसल योनो को एक अलग सब्सडियरी बनाकर इसे आईपीओ के जरिए लिस्ट कराना चाहता है।

1.60 लाख करोड़ रुपए का वैल्यूएशन

योनो का इस समय का वैल्यूएशन 1.60 लाख करोड़ रुपए है और बैंक 3 लाख करोड़ रुपए के इसके वैल्यूएशन का लक्ष्य रखा है। SBI का 55 पर्सेंट ट्रांजेक्शन डिजिटल चैनल से होता है और इसके 49 करोड़ ग्राहक हैं। उसके डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रोजाना 4 लाख ट्रांजेक्शन होते हैं। योनो बैंकिंग, लाइफस्टाइल, बीमा, निवेश और खरीदारी की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है।

एसबीआई का इंटीग्रेटेड डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लेटफार्म योनो भारत के साथ यूके और मॉरीशस में भी सेवाएं दे रहा है। पिछले वित्त वर्ष में योनो के जरिए 16 हजार करोड़ रुपए का पर्सनल लोन मंजूर हुआ है। 12.82 लाख ग्राहकों को इसके जरिए लोन मिला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments