Monday, September 27, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशACP श्वेता को मिला गृह-मंत्री विवेचना उत्कृष्टता पदक

ACP श्वेता को मिला गृह-मंत्री विवेचना उत्कृष्टता पदक

15 अगस्त को गृह मंत्री विवेचना उत्कृष्टता पदक से उत्कृष्ट विवेचना के लिए देश के 152 पुलिस कर्मियों ( राज्य पुलिस व जांच एजेंसी के पुलिस कर्मी) को सम्मानित किया जाएगा। इस पदक को पाने वालों की सूची में यूपी के दस पुलिस कर्मी भी शामिल है। इसबार पदक पाने वालों में 28 महिला पुलिस कर्मियों का नाम है। जिसमें लखनऊ में एसपी पद पर तैनात श्वेता श्रीवास्तव का भी नाम है। जिन्होंने अपनी विवेचना से शातिर अपराधियों को जेल ही नहीं पहुंचाया, बल्कि जमानत तक नहीं होने दी।

दहेज उत्पीड़न और पशु तस्करी में दिलाई दो दर्जन से ज्यादा लोगों को सजा, कई की नहीं हो सकी बेल

2007 बैच की पीपीएस अधिकारी श्वेता श्रीवास्तव लखनऊ में एसीपी गोमतीनगर पद पर तैनात है। इन्होंने मीरजापुर, रायबरेली व बाराबंकी जिलों में सीओ सिटी पद पर रहते हुए दो दर्जन से ज्यादा दहेज उत्पीड़न, पशुतस्करी और ठगी के मामलों में लोगों को जेल भिजवाया। इनकी विवेचना के चलते धोखाधड़ी व पशुतस्करी के मामलों के कई लोगों की जमानत सुप्रीम कोर्ट तक से नहीं हो सकी। मिर्जापुर में सीओ एन्टी नक्सल के रूप में कई नक्सलवादियों को जेल भिजवाने के साथ सही रास्ते पर लाने के लिए घर वापसी का भी अभियान चालाया। जिससे कई भटकों को मुख्य धारा में आने का मौका मिला।

पुलिस महानिदेशक के प्रशंसा चिन्ह से हो चुकी सम्मानित

एसीपी श्वेता श्रीवास्तव के मुताबिक 2020 में दर्जन भर दहेज, धोखाधड़ी, पशु तस्करी और हत्या के मामलों में विवेचना के बाद न्यायालय में चार्ज शीट दाखिल की। इन विवेचनाओं में आरोपी पक्ष के खिलाफ इलेक्ट्रानिक, वैधानिक और मौके से मिले साक्ष्यों के साथ गवाहों के बयानों की भी कड़ी से कड़ी मिलाई गई। किसी विवेचना में कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी गई जिसका फायदा आरोपी को मिल सके। इसके चलते उन्हें जिला कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक राहत मिलती। विवेचना में सभी वैधानिक पहलुओं को ध्यान में रखकर करने से यह संभव हो सका। श्वेता श्रीवास्तव के मुताबिक इससे पहले उन्हें पुलिस महानिदेश का प्रशंसा चिन्ह भी मिल चुका है।

यूपी के इन लोगों को मिलेगा पदक

इंस्पेक्टर नीता रानी

इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सिंह

इंस्पेक्टरअखिलेश कुमार मिश्र

सब-इंस्पेक्टर घनश्याम शुक्ल

इंस्पेक्टर अशोक कुमार

इंस्पेक्टर संजय नाथ तिवारी

एसीपी श्वेता श्रीवास्तव

इंस्पेक्टर अरुण कुमार पाठक

सब-इंस्पेक्टर अनिल कुमार

इंस्पेक्टर राम प्रकाश यादव

2018 में शुरू हुआ पदक

उत्कृष्ट विवेचना के लिए गृह मंत्री के पदक की स्थापना 2018 में की गई थी। इसमें अपराधिक मामलों की जांच में उच्च प्रोफेशनल मानकों को ध्यान में रखकर अपराधी को सजा दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले विवेचना अधिकारी को सम्मानित करना है।

इन-इन राज्यों व जांच एजेंसियों के पुलिस कर्मी होंगे सम्मानित सीबीई के 15, मध्यप्रदेश पुलिस के 11, महाराष्ट्र पुलिस के 11, उत्‍तर प्रदेश पुलिस के 10, केरल पुलिस के 09, राजस्थान पुलिस के 09, तमिलनाडु पुलिस के 08, बिहार पुलिस के 07, गुजरात पुलिस के 06, कर्नाटक पुलिस के 06 और दिल्ली पुलिस के 06। वहीं अन्य पुलिसकर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments