पंजाब वासियों के लिए एडवाइजरी जारी, ऐसे करें भीषण गर्मी से अपना बचाव

0
10

मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में तापमान में होने वाली बढ़ोतरी संबंधी लगाए गए अंदाजे को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने लोगों को हीट वेव से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी सिविल सर्जन डॉ. कृपाल सिंह द्वारा जारी की गई है ताकि लोग गर्मी के मौसम के दौरान अधिक गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से खुद को बचा सकें।

स्थानीय सिविल अस्पताल के पी.पी. यूनिट में संबोधन करते हुए सिविस सर्जन डॉ. कृपाल सिंह ने कहा कि अगर तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक तक पहुंच जाचा है तो इस स्थिती को हीट वेव कहा जाता है। यह उच्च तापमान शरीर के तापमान नियंत्रण प्रणाली को बिगाड़ता है और गर्मी से संबंधित बिमारियां होने का कारण बनता है। डॉ. कृपाल सिंह ने कहा कि मई और जून के महीनों के दौरान हीट वेव चलने की संभावना ज्यादा होती है और इस समय आम लोगों के साथ-साथ खारकर उन लोगों, जो जोखिम की श्रेणी में हैं उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है।

प्याज का सलाद और कच्चे आम को नमक और जीरे के साथ खाने जैसे पारंपरिक उपायों से हीट स्ट्रोक से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा गर्म, लाल और शुष्क त्वचा, शरीर का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक होने पर गंभीर सिरदर्द, चिंता, चक्कर आने, बेहोशी औरर हलका सिर दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी या खिचाव एक घंटे से अधिक रहने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. विकास धीर, डॉ. रमनबीर कौर बोपाराय, डॉ हरप्रीत कौर रेखी,  आई.एस.एम. विंग के इंचार्ज हरप्रीत सिंह भंडारी, जिला मास मीडिया अधिकारी करनैल सिंह, सीनियर फार्मेसी अधिकारी अनिल कुमार, ए.एन.एम. सुखविंदर कौर, यादविंदर सिंह और आशा मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here