Monday, September 27, 2021
Homeराजस्थानतीन साल बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों के होंगे तबादले

तीन साल बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों के होंगे तबादले

राज्य सरकार ने तीन साल बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की खिड़की खोल दी है। इच्छुक शिक्षक 18 से 25 अगस्त तक शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार माध्यमिक शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा और पंचायतीराज विभाग में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षक, प्रबोधक, शारीरिक शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक, पुस्तकालयाध्यक्ष ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विभाग ने सभी जिलों से आवेदन मांगे हैं। इसका अर्थ है कि टीएसपी एरिया और प्रतिबंधित जिलों के शिक्षक भी आवेदन कर सकेंगे।शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- कई जरूरतमंद और पीड़ित वर्षों से दूसरे जिलों में बैठे हैं। आवेदन आने के बाद देखेंगे कि कितने आवेदन आए, रिक्त पदों की स्थिति क्या है। इसका अध्ययन कर एक गाइडलाइन तैयार होगी। सरकार ने तबादलों पर छूट की अवधि भी 15 सितंबर तक बढ़ा दी है।

इससे पहले ने 14 जुलाई से 14 अगस्त तक तबादलों पर से प्रतिबंध हटाया था।

इससे पहले भाजपा सरकार में अगस्त-सितंबर 2018 में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले किए गए थे। तब करीब 35 हजार शिक्षकों को इधर-उधर किया गया था।

ऑफिस में सोशल मीडिया नहीं चला पाएंगे कर्मचारी

शिक्षा विभाग के कर्मचारी कार्यालय समय में अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ लंच के समय कर सकेंगे। डोटासरा ने सोमवार को शिक्षा संकुल में स्थित विभाग के कार्यालयों के औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ कर्मचारी सोशल मीडिया पर व्यस्त थे। इससे नाराज डोटासरा ने ऑफिस समय में तुरंत रोक के निर्देश दिए।
हालांकि लंच में इनका इस्तेमाल कर सकेंगे।

जरूरत हो तो ऑफिशियल काम के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

शिक्षामंत्री ने करीब 2 घंटे तक अलग अलग कार्यालयों का दौरा किया। इसमें कुछ कर्मचारी अनुपस्थित भी मिले। लेकिन उनके बारे में पता किया तो वे ऑफिशियल काम से ही बाहर थे। डोटासरा ने हाजिरी रजिस्टरों की भी जांच की। डोटासरा ने बताया कि यह दौरा गुड गवर्नेंस का हिस्सा है। इससे कर्मचारियों में उत्साह बना रहता है।

इनका कहना है…
शिक्षा संकुल के निरीक्षण के दौरान कुछ कर्मचारी मोबाइल में व्यस्त थे। यह ठीक नहीं है। इसलिए कार्यालय समय में कर्मचारियों को फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। लंच समय में इनके इस्तेमाल की छूट रहेगी। स्कूलों समय में मोबाइल के इस्तेमाल पर पहले से ही प्रतिबंध है। – गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षामंत्री

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments