Tuesday, September 21, 2021
Homeटॉप न्यूज़जून तक रोजाना 45 लाख कोविड टेस्ट करने का लक्ष्य: आइसीएमआर

जून तक रोजाना 45 लाख कोविड टेस्ट करने का लक्ष्य: आइसीएमआर

देश में कोरोना और टीकाकरण की स्थिति के बारे में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए आइसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि हमारा लक्ष्य इस महीने के अंत तक 25 लाख टेस्ट और जून के अंत तक 45 लाख टेस्ट करने का है। तेजी से रिजल्ट हासिल करने के लिए अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाने चाहिए। इसके बाद फिर रोगी को जल्दी से आइसोलेट कर सकते हैं।

आइसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि हमारा लक्ष्य इस महीने के अंत तक 25 लाख टेस्ट और जून के अंत तक 45 लाख टेस्ट करने का है। तेजी से रिजल्ट हासिल करने के लिए अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाने चाहिए।

डॉ बलराम भार्गव ने घर पर कोविड टेस्ट करने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्टेप 1 यह है कि आप एक केमिस्ट शॉप से टेस्ट किट खरीदते हैं। स्टेप 2- मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। स्टेप 3- घर पर टेस्ट करें। स्टेप 4- मोबाइल इमेज पर क्लिक करें और अपलोड करें। टेस्ट रिजल्ट आ जाएगा। 3-4 दिनों के भीतर यह बाजार में उपलब्ध हो जाना चाहिए। कोविड की घरेलू टेस्ट के लिए एक कंपनी ने पहले ही आवेदन कर दिया है और 3 पाइपलाइन में हैं। अगले सप्ताह के भीतर हमारे पास 3 और कंपनियां होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि डीआरडीओ की 2 DG दवा एक नई दवा नहीं, बल्कि एक फिर से उपयोग की जाने वाली दवा है। पहले इसका इस्तेमाल कैंसर के इलाज के लिए किया जाता था। इसके टेस्ट के रिजल्ट डीसीजीआइ (DCGI) को दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देशभर में 3 मई को सक्रिय मामले 17.13 फीसद थे, वे अब 12.1 फीसद रह गए हैं। रिकवरी रेट 81.7 फीसद से बढ़कर 86.7 फीसद हो गई है। पिछले 10 दिनों में सक्रिय मामलों और रिकवर मामलों की तुलना करें तो 10 में से 9 दिनों को रिकवर मामले ज्यादा दर्ज किए गए। देश के कुल सक्रिय मामलों का 69 फीसद सिर्फ 8 राज्यों में हैं। 21 राज्य ऐसे हैं, जहां रोजाना रिकवर मामलों की संख्या नए मामलों से ज्यादा हैं।

पिछले 24 घंटों में देशभर में 2,76,000 मामले दर्ज़ किए गए हैं। इसमें से 77 फीसद मामले 10 राज्यों से हैं। अब तक पूरे देश में करीब 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। इसमें 18-44 साल के बीच के लोगों को अब तक लगभग 70 लाख डोज दी गई है। उन्होंने कहा कि देश के 8 राज्यों में 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं। 9 राज्यों में 50 हजार से 1 लाख सक्रिय मामले हैं और 19 राज्यों में 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments