Wednesday, September 22, 2021
Homeहिमाचलहिमाचल : लेह रेल लाइन के लिए हवाई सर्वे शुरू, पहाड़ स्कैन...

हिमाचल : लेह रेल लाइन के लिए हवाई सर्वे शुरू, पहाड़ स्कैन करने के लिए साढ़े छह क्विंटल का इक्यूपमेंट इस्तमान किया जा रहा

कुल्लू. लेह रेल लाइन के निर्माण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हवाई सर्वे शुरू कर दिया है। वायु सेना के हेलीकॉप्टर के माध्यम से यह सर्वे भुंतर एयरपोर्ट से शुरू हुआ है। सर्वे के लिए नाॅर्वे से लाए गए साढ़े छह क्विंटल के एयरवोर्नप इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इक्यूपमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके माध्यम से ज्योग्राफिकल भू-गर्भ सर्वे किया जाता है।

बताया जा रहा है कि इस इक्यूपमेंट के माध्यम से पहाड़ों को 800 मीटर गहराई तक स्कैन किया जा सकता है। ताकि पहाड़ी के भीतर से निकलने वाली सुरंगों की संभावनाओं को तलाशा जा सके। रेल लाइन के सर्वे के लिए विदेशी इक्यूपमेंट का इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है। विदेशी तकनिक से किए जा रहे इस सर्वे के माध्यम से लेह तक निकलने वाली रेल लाइन का रोडमैप तैयार होगा।

भुंतर एयरपोर्ट के निदेशक नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सर्वे करने के लिए एनएचआईडीसीएल और एयरफोर्स की टीम हेलीकॉप्टर और नाॅर्वे से लाए इक्यूपमेंट लेकर भुंतर पहुंची है और सर्वे शुरू कर दिया है। सर्वे का ट्रायल सफल रहा है। इस इक्यूपमेंट के माध्यम से लेह तक की पहाड़ियों का हवाई सर्वे किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments