Monday, September 27, 2021
Homeबॉलीवुडमिशन मंगल : अक्षय कुमार ने फिल्म को 50 करोड़ में बनाने...

मिशन मंगल : अक्षय कुमार ने फिल्म को 50 करोड़ में बनाने के दिए थे निर्देश, खुद भी फीस की जगह प्रॉफिट शेयर करेंगे

बॉलीवुड डेस्क. पिछली कई बिग बजट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई नहीं कर पाईं। बड़े बजट की फिल्मों के हश्र को देखते हुए मेकर्स और खुद एक्टर भी फिल्मों के बड़े बजट से घबराने लगे हैं। अक्षय कुमार ने अपनी आगामी फिल्म मिशन मंगल को लेकर मेकर्स को पहले ही अल्टीमेटम दे दिया था। उन्होंने पहले ये साफ कर दिया था कि फिल्म का बजट 50 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने फिल्म के लिए फीस नहीं ली है, वो इसका प्रॉफिट शेयर करेंगे।

बजट के लिए स्टार्स की डेट को किया मैनेज

    • उनकी ओर से साफ निर्देश थे कि हेवी वीएफएक्स, मल्टीपल लोकेशन और कलाकारों की फौज होने के बावजूद मेकिंग का खर्च 50 करोड़ के ऊपर न जाए। इस बात को फिल्म डिस्ट्रीब्यूट कर रही कंपनी फॉक्स स्टार इंडिया ने भी माना।
    • फिल्म के क्रिएटिव प्रोड्यूसर आर बाल्की ने बताया- ‘फिल्म में लंबी चौड़ी कास्ट थी। लिहाजा सबके डेट्स की केयरफुल प्लानिंग की गई। इससे शूट में देरी नहीं हुई। वह सबसे बड़ा फैक्टर होता है फिल्म के बजट को ऊंचा करने में। वह हमारे साथ नहीं हुआ।’
  1. खुद की पिछली फ्लॉप फिल्मों से लिए सबक

    दरअसल, अपनी पहले की मेगाबजट फिल्मों का हाल देखते हुए अक्षय ने फिल्म के बजट को नियंत्रित रखने का निर्णय लिया था। ब्लू, टशन, चांदनी चौक टू चाइना, दीवाने हुए पागल, जोकर, एक्शन रिप्ले, पटियाला हाउस और ब्रदर्स बड़ी लागत से बनी थीं। मगर ये सभी बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांग सकीं थीं। लिहाजा अब एक्टर संभल कर चल रहे हैं और कई फिल्मों फीस ना लेकर केवल प्रॉफिट शेयर कर रहे हैं।

    • इससे पहले भी अक्षय ने एयरलिफ्ट पर फीस नहीं ली और बजट काबू में रखने के निर्देश दिए थे। नतीजन वो केवल 28 करोड़ में बन गई और कलेक्शन 251 करोड़ का किया था।
    • ठीक इसी तरह स्पेशल 26 की मेकिंग पर खर्च 42 करोड़ ही किया गया और कमाई के मामले में 100 करोड़ क्लब में चली गई।
    • राउडी राठौड़ का भी बजट 45 करोड़ था और उसने 206 करोड़ का कलेक्शन किया।

    इन सब आंकड़ों को जहन में रखते हुए उन्होंने मिशन मंगल का बजट कम से कम रखने पर जोर दिया। उन्होंने इसके लिए फीस की बजाय प्रॉफिट शेयरिंग ली है, जो फॉक्स स्टार स्टूडियोज के साथ उनकी जॉली एलएलबी के टाइम की डील थी। आमतौर पर उनकी फीस 28 से 42 करोड़ के बीच रहती है।

  2. भारत के लिए सलमान ने भी दिए थे निर्देश

    अक्षय के अलावा कई एक्टर्स और भी हैं, जिन्होंने फिल्मों के बजट को कंट्रोल में रखने की कोशिश की है। सलमान खान ने शूट के दौरान प्रोड्यूसर्स को सख्त हिदायत दे दी थी कि फिल्म का बजट 80 करोड़ से ऊपर न जाए।

    इन फिल्मों को लगा बड़े बजट का झटका: पिछले साल जीरो, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, रेस-3, बॉम्बे वेल्वेट और इस साल कलंक मोटी लागत के चलते एग्जीबिटर्स का मुनाफा नहीं निकाल पाए थे। अकेले बॉम्बे वेल्वेट की मेकिंग पर उन्होंने 120 करोड़ लगाए थे, मगर वह बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही थी। ए जेंटलमैन की मेकिंग पर भी उन्होंने 40 करोड़ से ज्यादा लगाए थे, पर वह फिल्म भी डूब गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments