Sunday, September 19, 2021
Homeव्यापारAkshaya Tritiya पर शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, आज इन शेयरों में...

Akshaya Tritiya पर शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, आज इन शेयरों में दिखी तेजी

Akshaya tritiya 2021 पर Share Market की शुरुआत नुकसान के साथ हुई। Sensex 61 अंक नीचे 48,629 पर खुला।  ASIANPAINT, ITC समेत 14 शेयरों में तेजी दिखी। नुकसान में महिंद्रा और TCS का शेयर रहा। उधर, Nifty भी 14 अंक नीचे 14,681 पर खुला।

Akshaya tritiya 2021 पर Share Market की शुरुआत नुकसान के साथ हुई। Sensex 61 अंक नीचे 48629 पर खुला। ASIANPAINT ITC समेत 14 शेयरों में तेजी दिखी। नुकसान में महिंद्रा और TCS का शेयर रहा। उधर Nifty भी 14 अंक नीचे 14681 पर खुला।

इससे पहले ईद के मौके पर गुरुवार को शेयर बाजार बंद (holiday in share market) रहा। ऐसे में BSE हो या NSE दोनों में कारोबार नहीं हुआ। BSE की आधिकारिक बेवसाइट bseindia.com की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक India share market सभी equity segment, equity derivative segment और SLB Segment के लिए बंद रहे।

बुधवार को शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई थी, जिससे Sensex 471 अंक लुढ़क गया था और निफ्टी 14,700 अंक से नीचे आ गया। बैंकों और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली और उपभोक्ता जिंसों की बढ़ती कीमतों के कारण वैश्विक बाजारों में ब्याज दर बढ़ने की चिंता से सूचकांक नीचे आए। 30 शेयरों वाला Bse sensex 471.01 अंक यानी 0.96 प्रतिशत लुढ़कर 49 हजार अंक से नीचे 48,690.80 अंक पर बंद हुआ था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 154.25 अंक यानी 1.04 प्रतिशत की गिरावट लेकर 14,696.50 अंक पर बंद हुआ।

Indusind bank को नुकसान

Sensex के शेयरों में सर्वाधिक 3 प्रतिशत से ज्‍यादा नुकसान इंडसइंड बैंक को हुआ। इसके अलावा HUL, ONGC, ICICI Bank, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्रा टेक सीमेंट और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट रही। दूसरी तरफ, टाइटन, मारुती, पावरग्रिड, एसबीआई, एनटीपीसी, डॉ रेड्डी और एल एंड टी के शेयर लाभ में रहे। इनमें 4.60 प्रतिशत तक की तेजी आई।

इन शेयरों में तेजी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक उपभोक्ता जिंसों की बढ़ती कीमतों के कारण वैश्विक बाजार में ब्याज दरें और बांड प्रॉफिट बढ़ने की चिंता में सूचकांक नीचे आए। सभी प्रमुख Sensex समेत कीमती धातु गिरावट लेकर बंद हुए जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और मीडिया शेयरों में तेजी बनी रही।

3.5 लाख नए मामले

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने भी कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन करीब 3.5 लाख मामले आए हैं, लेकिन सकरात्मकता दर ज्‍यादा होने और ग्रामीण इलाकों में बढ़ते मामलों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है।

Metal, Banking, Oil & Gas Index में गिरावट

इस दौरान बीएसई के Metal, Banking, Oil & Gas समेत ऊर्जा और वित्त समूह के Index में 3.22 प्रतिशत तक की गिरावट रही जबकि ऑटो सूचकांक में फायदा देखा गया। बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी इस दौरान 0.90 प्रतिशत लुढ़क गया। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहे जबकि टोक्यो और सोल में गिरावट दर्ज की गई। यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्य कारोबार में मिला-जुला रुख रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments