Thursday, September 23, 2021
Homeटॉप न्यूज़बारिश : महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 15 राज्यों में अलर्ट,...

बारिश : महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 15 राज्यों में अलर्ट, हिमाचल में भूस्खलन से 53 सड़कें बंद

नई दिल्ली. देश के 21 राज्यों में करीब एक हफ्ते के बाद शनिवार को एक साथ भारी बारिश हुई। शनिवार को 15 राज्यों में भारी और 6 में बहुत भारी बारिश हुई। महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, प. बंगाल, हिमाचल, उत्तराखंड, असम, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ। मुंबई में फिर कई इलाकों में पानी भर गया। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के बाद 53 सड़कें बंद कर दी गईं। बिहार और असम में बाढ़ से अब तक 214 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुंबई में शनिवार दोपहर को 219 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने रविवार को भी मुंबई, ठाणे और उत्तर कोंकण इलाके में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शनिवार को मुंबई से 100 किमी दूर बदलापुर-वांगनी के बीच बाढ़ के चलते महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे 900 यात्रियों को रेस्क्यू किया गया था। ठाणे के एक पेट्रोल पंप और रिजॉर्ट में फंसे 115 लोगों को वायुसेना ने हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया। महाराष्ट्र में 24 घंटे में सबसे ज्यादा 43.7 सेमी बारिश माथेरान में हुई।

चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे बंद
हिमाचल के मंडी में भारी बारिश के बाद चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर 3 जगह भूस्खलन हो गया। इससे हाईवे के दोनों तरफ वाहनों की लम्बी कतारें लगी हैं। इनमें बड़ी संख्या में पयर्टक फंसे हैं। राज्य में भूस्खलन के चलते 53 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। इनमें से 36 सड़कें मंडी और 17 सड़कें शिमला क्षेत्र में बंद हैं। राजस्थान के टोंक में सबसे ज्यादा 84 मिमी बारिश हुई है। अजमेर में 64 मिमी, कोटा में 63 मिमी और जयपुर में 39 मिमी बारिश हुई। चूरू में घरों और दुकानों में पानी भर गया है।

मध्य प्रदेश में एक दिन में 64.6 मिमी बारिश
मध्य प्रदेश के 26 जिले शनिवार को भारी बारिश हुई। भोपाल में शनिवार सुबह 8:30 बजे से रात 11:30 बजे तक 64.6 मिमी बारिश हुई। इस सीजन में दूसरी बार एक दिन में (3 जुलाई को 118 मिमी) इतनी बारिश हुई। देर रात कई स्थानों पर घुटनों तक पानी भर गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि सबसे ज्यादा 215 मिमी बारिश मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ और 140 मिमी कयामपुर में दर्ज की गई। मल्हारगढ़ में एक दिन ही में एक महीने का पानी बरस गया। यहां एक महीने में औसत 826.5 मिमी बारिश होती है।

महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात समेत 15 राज्यों में अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट किया है। अरब सागर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है, इससे गुजरात, महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए। कश्मीर के कठुआ, डोडा में जलभराव हुआ। जम्मू एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया। वहीं, असम के 31 जिलों में 57 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली में अभी 30% कम बारिश
मानसून आए 57 दिन हो गए हैं, लेकिन देश में अभी तक 14% कम बारिश हुई है। 1 जून से 27 जुलाई तक देश में 355.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 413.7 मिमी होनी चाहिए थी। दिल्ली में 30%, राजस्थान में 7%, हरियाणा में 24%, मध्यप्रदेश में 11%, उत्तर प्रदेश में 1% और झारखंड में 38% कम बारिश हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments