Sunday, September 19, 2021
Homeहेल्थस्किन ही नहीं, सेहत की इन परेशानियों को भी दूर करता है...

स्किन ही नहीं, सेहत की इन परेशानियों को भी दूर करता है एलोवेरा

एलोवेरा को घृतकुमारी कहा जाता है और इसका जिक्र ऋग्वेद में भी है। यानी लंबे समय से औषधि के रूप में इस पौधे का इस्तेमाल किया जा रहा है। डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, एलोवेरा के कई फायदे हैं। यह हर उम्र के इंसानों को लाभ पहुंचाता है। यह सुंदर, बेदाग और चमकदार त्वचा पाने का सबसे सरल तरीका है। इससे पेट और खासतौर पर लिवर का इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा यह बालों, मसूड़ों की मजबूती, सूजन और सिरदर्द के इलाज, कोलेस्ट्रॉल घटाने और डायबिटिज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

रंग निखारता है एलोवेरा
डॉ. अप्रतीम गोयल के अनुसार, त्वचा को गोरा बनाने के लिए एलोवेरा सबसे कारगर उपाय है। इसके लिए सामान्य रूप से नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके कई लोगों को खुजली होती है। वहीं एलोवेरा से बने लेप का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। मसलन – जैतून के तेल और शहर को साथ लें। एक बर्तन में एक चम्मच एलोवेरा के साथ इसे मिलाएं। जैतून तेल की चार बूंद ही डालें। इस लेप से चेहरे पर मालिश करें। लेप लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए रहने दें और बाद में गर्म पानी से मुंह धो लें। ऐसे रोज करने से रंग निखरता है। यह लेप चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। दाद और मुंहासे नहीं होते हैं। इसमें मौजूद शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। वहीं जैतून एंटी ऑक्सिडेंट का काम करता है और त्वचा पर झुर्रियां नहीं होने देता है। इसके अलावा एलोवेरा का जैल बनाकर नियमित रूप से चेहरे पर स्क्रब किया जा सकता है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच बैकिंग सोड़ा को मिलाकर घोल बना लें और चेहरे पर लगाएं। मालिश करने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

एलोवेरा के सेवन से होने वाले फायदे
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, एलोवेरा एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी है। जिन लोगों के मसूड़ों से खून आता है, यह उनके लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा जेल मसूड़ों पर मालिश करने से तत्काल लाभ होता है। यदि ब्रश करते समय खून निकलता है तो ब्रश करने से पहले थोड़ी देर एलोवेरा जेल से मालिश करें। यही नहीं एलोवेरा का रस नियमित रूप से पीने से दांत मजबूत होते हैं।

एलोवेरा में प्रचूर मात्रा में फायबर होता है। इस तरह यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है। यदि पेट बार-बार खराब होता है तो एलोवेरा जेल तत्काल फायदा दे सकता है। वहीं जिन लोगों का पेट पूरी तरह साफ नहीं होता है, वे भी इसका लाभ ले सकते हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि एलोवेरा का जूस पीने से वजन कम होता है। इसके सेवन से शरीर में ताजगी रहती है और ऊर्जा का स्तर बना रहता है। एलोवेरा से जोड़ों के दर्द, सूजन और गठिया का इलाज किया जा सकता है। महज दो हफ्ते इसका सेवन इन बीमारियों से निजात दिला सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments