Thursday, September 16, 2021
Homeलाइफ स्टाइलस्किन को टाइट बनाने के साथ ही जवां भी रखेगा मुलेठी का...

स्किन को टाइट बनाने के साथ ही जवां भी रखेगा मुलेठी का फेस पैक

उम्र बढ़ने का सीधा असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है। उम्र के 30 साल पार करते ही आंखों के पास स्किन पर झुर्रियां और डॉर्क सर्कल दिखने लगते है। यह झुर्रियां और डार्क सर्कल को कवर करने के लिए आप कितनी भी क्रीम या मेकअप कर लें फिर भी यह चेहरे पर साफ दिखाई देती हैं। आप भी अपने चेहरे को हमेशा जवां और खूबसूरत रखना चाहते हैं तो मुलेठी का स्किन पर इस्तेमाल कीजिए। मुलेठी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह चेहरे से डेड स्किन को निकालती है, साथ ही स्किन पोर्स को भी साफ करती है। इसका पैक चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट रहती है। चेहरे पर फुंसी, पिंपल और मुहांसों है तो उनसे छुटकारा दिलाती है। मुलेठी स्किन की गहराई तक सफाई करती है। मुलेठी स्किन के लिए बेहद उपयोगी है, यह चेहरे का रूखापन, चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बों का भी इलाज करती है। मुलेठी स्किन से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही स्किन का रंग भी निखारती है।

मुलेठी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह चेहरे से डेड स्किन को निकालती है साथ ही स्किन पोर्स को भी साफ करती है। इसका पैक चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट रहती है। चेहरे पर फुंसी पिंपल और मुहांसों है तो उनसे छुटकारा दिलाती है।

मुलेठी के गुण:

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मुलेठी का इस्तेमाल सालों से आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता रहा है। त्वचा के लिए मुलेठी की जड़ के साथ इसके चूर्ण को भी इस्तेमाल किया जाता है। मुलेठी पाउडर में ग्लैब्रिडिन नामक तत्व पाया जाता है, जो टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन के उत्पादन का काम करता है) गतिविधि को नियंत्रित कर सकता है। इससे स्किन को निखारने में मदद मिलती है। मुलेठी में एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मुलेठी का पैक कैसे तैयार करें।

सामग्री:

2 चम्‍मच मुलेठी पाउडर, शहद और गुलाबजल।

विधि:

इस पैक को बनाने के लिए मुलेठी गुलाब जल और शहद को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह सूख नहीं जाता। याद रखें इसे चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को ज्यादा मूव नहीं करें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं फर्क आपको चेहरे पर साफ दिखेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments