Sunday, September 19, 2021
Homeविश्वअमेरिका : रक्षा मंत्री ने पाक की तारीफ की, कहा- उसने भारत विरोधी...

अमेरिका : रक्षा मंत्री ने पाक की तारीफ की, कहा- उसने भारत विरोधी गुटों पर कार्रवाई शुरू की

वॉशिंगटन. अमेरिका के नामित रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने पाकिस्तान की तारीफ की। एस्पर ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान ने भारत विरोधी गुटों पर कार्रवाई का जो भरोसा दिया था, उसकी शुरुआत कर दी है। उन्होंने कहा कि वे (पाक सरकार) उन सभी कोशिशों को करेंगे, जिससे क्षेत्र में रणनीतिक बदलाव आ सकें।

मैटिस के इस्तीफे के बाद से रक्षा मंत्री का पद खाली था

  1. कार्यवाहक रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को सोमवार को औपचारिक रूप से नया रक्षा मंत्री मनोनीत किया गया। इसकी जानकारी सीनेट को भी भेज दी गई है। गुरुवार तक सीनेट में उनके नाम की पुष्टि हो जाने के बाद ही रक्षा मंत्री का प्रभार मिल जाएगा।
  2. दिसंबर में पूर्व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के इस्तीफे के बाद से रक्षा मंत्री का पद खाली था। अमेरिका के इतिहास में पहली बार रक्षा मंत्री का पद इतने समय तक खाली रहा।
  3. एस्पर ने कहा, राष्ट्रपति की दक्षिण एशिया रणनीति के तहत पाकिस्तान को अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने में अहम साझेदार के तौर पर देखा जाता है। इसके तहत ही अफगानिस्तान में राजनीतिक समझौते हुए। अल कायदा और आईएसआईएस को मात दी गई, साथ ही क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने में भी मदद मिली।
  4. बकौल एस्पर, हमने देखा है कि पाकिस्तान ने अफगान समस्या पर कुछ अहम कदम उठाए हैं। इसके अलावा पाक ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे भारत विरोधी संगठनों पर कार्रवाई भी शुरू की। इन संगठनों से क्षेत्र की स्थिरता को खतरा है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments