अमेरिका : मीडिया को ट्रम्प की फटकार- पुतिन के साथ मेरी बातचीत होगी या नहीं, इससे आपको क्या मतलब

0
61

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच जी-20 समिट में मुलाकात हो सकती है। इसी मुलाकात को लेकर किए गए एक सवाल पर ट्रम्प ने मीडिया को फटकार भी लगाई। ट्रम्प ने मीडिया से कहा, ‘‘मेरी उनसे (पुतिन) बहुत अच्छी बातचीत होगी। मैं उनसे क्या कहूंगा और क्या नहीं, इससे आपको क्या मतलब।’’ दो दिवसीय जी-20 समिट जापान के ओसाका में 28-29 जून को होगी।

ट्रम्प की जिनपिंग और मोदी से भी मुलाकात होगी

  1. अमेरिका के विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की अपनी रिपोर्ट पर गवाही देने के लिए तैयार हो गए हैं। रॉबर्ट के इस बयान के बाद ट्रम्प और पुतिन की यह पहली मुलाकात होगी। रॉबर्ट 17 जुलाई को हाउस ज्यूडिशियरी एंड इंटेलिजेंस कमेटी के सामने पेश होने से पहले जनता के सामने अपनी बात रखेंगे।
  2. व्हाइट हाउस और क्रेमलिन (रूसी संसद) के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, समिट से हटकर ट्रम्प और पुतिन की मुलाकात हो सकती है। इस दौरान दोनों के बीच हथियार नियंत्रण, अमेरिका-ईरान तनाव, सीरिया संकट और यूक्रेन के स्थायित्व जैसे मामलों पर बातचीत हो सकती है।
  3. मुलर की 448 पेज की रिपोर्ट में खुलासा

    448 पेज की रिपोर्ट में 74 वर्षीय मुलर ने कहा, ”रूसी सेना के अधिकारियों ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी।” 18 अप्रैल को यह रिपोर्ट कानून मंत्रालय को सौंप दी गई थी। हालांकि, रिपोर्ट के आखिर में उन्होंने लिखा कि रूसी दखल के मामले में पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिल सके।

  4. मुलर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि ट्रम्प ने रूसी दखल की जांच को नियंत्रित करने की कोशिश की। उन्होंने मुलर को जांच से हटवाने की भी कोशिश की थी। मुलर न्याय विभाग में पदस्थ थे। वे 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल के मामले की जांच कर रहे थे। हालांकि उन्होंने मई के अंत में इस पद से इस्तीफा दे दिया।
  5. जी-20 समिट में ट्रम्प की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हो सकती है। ट्रम्प और जिनपिंग के बीच अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को लेकर बातचीत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here