Saturday, September 18, 2021
Homeखेलएनालिसिस : विराट दुनिया की पांच बड़ी वनडे टीमों के खिलाफ हर...

एनालिसिस : विराट दुनिया की पांच बड़ी वनडे टीमों के खिलाफ हर पांच में से तीन मैच जीत रहे हैं

खेल डेस्क. क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 में भारतीय टीम का सफर अच्छा रहा, लेकिन वक्त से पहले थम गया। टीम के सेमीफाइनल हारकर बाहर होने के बाद ये बात सुनना कुछ अजीब लग सकता है, लेकिन विराट कोहली की ये टीम भारत की ऑलटाइम बेस्ट वनडे टीम बनती जा रही है। आंकड़े इस पर मुहर लगा रहे हैं। क्रिकेट जगत की बड़ी वनडे टीमों के खिलाफ विराट की टीम इंडिया का प्रदर्शन पहले के किसी भी भारतीय कप्तान की टीम से अच्छा है। यहां बड़ी टीमों से मतलब उन टीमों से है, जिनका वनडे रिकॉर्ड में जीत% सबसे ज्यादा है। ऐसी 5 टीमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, द. अफ्रीका और वेस्टइंडीज हैं।

इन 5 टीमों के खिलाफ विराट की टीम औसतन हर 2.55 मैच जीतने के बाद कहीं जाकर एक मैच हारती है। इस मामले में विराट भारत के विश्वविजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी आगे हैं, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया का 5 बड़ी टीमों के खिलाफ जीत-हार अनुपात 1.30 रहा था। ओवरऑल बात करें तो विराट की कप्तानी में भारत ने अब तक कुल 77 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 56 मैच में टीम को जीत मिली और 19 मैच में हार। बड़ी टीमों के खिलाफ विराट की कप्तानी और पिछले भारतीय कप्तानों से उनकी तुलना पर क्रिकइंफो की रिपोर्ट।

5 बड़ी टीमों के खिलाफ विराट

टीममैचजीतहार
ऑस्ट्रेलिया1495
इंग्लैंड734
पाकिस्तान321
दक्षिण अफ्रीका871

 

विराट की ताकत-गेंदबाजी: कुलदीप, बुमराह हर 29वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं
इसमें कोई दोराय नहीं रह गई है कि मौजूदा भारतीय टीम पहले की सभी टीमों से बेहतर गेंदबाजी यूनिट बन चुकी है। भारतीय टीम के वनडे इतिहास में पहला दौर है, जहां टीम की ताकत ही गेंदबाजी है। विराट कोहली को बतौर कप्तान मिल रही सफलता बड़ी वजह भी यही है। ये मजबूती जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से आई है। कुलदीप और बुमराह औसतन हर 29वीं गेंद पर, चहल हर 31वीं गेंद पर और भुवनेश्वर कुमार हर 42वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं।

 

धोनी ने वर्ल्ड कप फाइनल सहित 11 नॉकआउट मैच जिताए, जबकि विराट सिर्फ एक जीत पाए हैं

कप्तानकुल नॉकआउटजीतहार
अजहर241410
धोनी16115
कपिल844
गांगुली17410
विराट312

 

  • विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल और वर्ल्ड कप सेमीफाइनल गंवाया।
  • चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल ही इकलौता नॉकआउट, जिसमें विराट को जीत मिली।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments