Friday, September 17, 2021
Homeगैजेट्सअपकमिंग : पर्सनल असिस्टेंट का काम करेगा एपल होमपॉड स्मार्ट स्पीकर, भारत...

अपकमिंग : पर्सनल असिस्टेंट का काम करेगा एपल होमपॉड स्मार्ट स्पीकर, भारत में 19,990 रुपए होगी कीमत

गैजेट डेस्क. टेक कंपनी एपल ने भारत में होमपॉड की कीमत का ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दिया है। कंपनी के मुताबिक भारत में इसकी कीमत 19,990 रुपए होगी। जून 2017 में कंपनी ने इसे अमेजन ईको और गूगल होम स्मार्ट स्पीकर के कॉम्पिटिटर के तौर पर लॉन्च किया था। फरवरी 2018 में इसने यूएस, यूके और ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू किया जिसके बाद इसे कनाडा, फ्रांस और जर्मनी के बाजार में उतारा गया।

जल्द ही इसे भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। 2.5 किलो वजनी है और 6.8 इंच लंबा यह स्मार्ट स्पीकर में एपल के सिरी वॉयस असिस्टेंट फीचर लैस है। सिरी के जरिए होमपॉड से अन्य यूजर को न सिर्फ मैसेज भेजे जा सकेंगे बल्कि घर के अन्य स्मार्ट डिवाइस को भी कंट्रोल किया जा सकेंगे।

अमेरिकी बाजार में इसकी कीमत 21,300 रुपए

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

एपल होमपॉड: कीमत और उपलब्धता की डिटेल

  • एपल होमपॉड की भारत में कीमत 19,990 रुपए तक होगी। एपल इंडिया ने बताया कि जल्द ही इसे भारतीय बाजार में बिक्री के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • एपल इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी इसकी लिस्टिंग हो चुकी है, जिसमें इसकी बेसिक डिटेल्स के बारे में जानकारी दी गई है।
  • अमेरिकी बाजार में इसे 2018 में 24,900 रुपए कीमत के साथ लॉन्च किया गया था लेकिन पिछले साल अप्रैल में हुई कीमतों में कटौती के बाद इसकी कीमत 21,300 रुपए हो गई थी।

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

एपल होमपॉड: बेसिक स्पेसिफिकेशन

  • एपल होमपॉड की लंबाई 6.8 इंच है। कंपनी ने इसमें एपल के ही ऑडियो टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल किया है, जिसकी बदौलत यह हाई-एक्सर्शन वूफर से लैस कस्टम-इंजीनियर्ड एम्पलीफायर और 7 ट्विटर पर काम करता है। सभी में खुद के एम्पलीफायर और ट्रांसड्यूसर और 6 माइक्रोफोन्स लगे हैं। यह स्मार्ट स्पीकर एपल के A8 चिप समेत वॉयस असिस्टेंट फीचर सिरी से लैस है।
  • इसके टॉप पर टच पैनल है, जो जेश्चर कंट्रोल से लैस है। स्पीकर में मेश फेब्रिक डिजाइन दिया गया है जो व्हाइट और स्पेस ग्रे कलर में उपलब्ध है। यह एयरप्ले 2 फीचर भी सपोर्ट करता है, जिससे कई सारे होमपॉड डिवाइस को आपस में कनेक्ट कर मल्टी-रूम एक्सपीरियंस लिया जा सकता है।
  • कंपनी का दावा है कि होमपॉड आसपास के वातावरण को समझकर उसके हिसाब से साउंड एडजस्ट कर लेता है। इसे आईओएस और आईपैड ओएस डिवाइस से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें बिल्ट-इन ऑडियो सिस्टम है जिसके जरिए कॉलिंग और गाने सुने जा सकते हैं।
  • इसमें वाई-फाई 802.11 विद MIMO औप ब्लूटूथ वर्जन 5.0 कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें बिल्ट-इन पावर सप्लाई की सुविधा मिलती है। यह कई तरह के ऑडियो फार्मेट सपोर्ट करता है। 2.5 किलो वजनी इस स्पीकत की चौड़ाई सिर्फ 5.6 इंच है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments