एप्पल के iPhone डिजाइन करने वाले ये शख्स छोड़ेंगे कंपनी

0
83

नई दिल्ली। एप्पल के क्लोज क्रिएटिव कोलैबरेटर जॉनी आइव इस साल कंपनी से अलग हो रहे हैं। बता दें कि आइव के आईफोन डिजाइन्स के साथ ही कंपनी ने 1 ट्रिलियन डॉलर (करीब 68.9 हजार अरब रुपये) का बिजनेस किया है।

अब खबर है कि जॉनी आइव अपनी खुद की इंडिपेंडेट डिजाइन कंपनी की शुरुआत करने जा रहे हैं। एप्पल ने कहा है कि आइव अपने नए वेंचर के साथ भी ऐपल के साथ काम करना जारी रखेंगे लेकिन शेयर आफ्टर-मार्केट ट्रेडिंग के बाद शेयर करीब 1.5 प्रतिशत तक गिरकर 197.44 डॉलर (13,608 रुपये) तक गिरे हैं। ऐसे में फर्म की वैल्यू में 9 बिलियन डॉलर (करीब 620 अरब रुपये) की कमी आई है।

जानकारी के लिए बता दें कि आइव कंपनी के साथ करीब तीन दशक से जुड़े हैं। कैंडी-कलर्ड iMacs को डिजाइन करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी, जिनकी मदद से 1990 में एप्पल कंपनी अपने बुरे दौर से वापसी कर सकी थी। इसके बाद आईफोन और बाकी डिवाइसेज की मदद से कंपनी आज प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में टॉप पर पहुंच गई है।

आईफोन को कई बिजनेस एक्सपर्ट अब तक का सबसे सफल कंज्यूमर प्रॉडक्ट मानते हैं। क्रिएटिव स्टैटजीस एनालिस्ट बेन बजारिन ने कहा, ‘यह ऐसे व्यक्ति का जाना है, जो एप्पल की कहानी का बड़ा और महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।’

बता दें कि आइव ने 1992 में एप्पल जॉइन किया था और ऐपल की डिजाइन टीम को 1996 से लीड कर रहे थे। उन्होंने 2015 तक चीफ डिजाइन ऑफिसर की भूमिका निभाने के बाद मौजूदा जिम्मेदारी संभाली थी।

एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा, ‘जॉनी डिजाइन की दुनिया में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं और एप्पल को फिर से मजबूत स्थिति में लाने में उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता।

फिनलैंड टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आइव की नई कंपनी का नाम LoveFrom हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी फिलहाल कैलिफोर्निया बेस्ड ही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here