Sunday, September 19, 2021
Homeटॉप न्यूज़12 साल की उम्र में मणिपुर का ये बच्चा देगा 10वीं कक्षा...

12 साल की उम्र में मणिपुर का ये बच्चा देगा 10वीं कक्षा की परीक्षा

  • 12 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा देगा ये बच्चा
  • क्लीनिकल साइकोलॉजी टेस्ट के बाद मिली मंजूरी

आप कितने प्रतिभाशाली हैं इसका पता आपकी उम्र से नहीं लगाया जा सकता. आज हम आपको ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम उम्र में 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए तैयार है. आमतौर पर 14 से 15 साल के बच्चे 10वीं परीक्षा में शामिल होते हैं, वहीं मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के कांगवई गांव के रहने वाले 12 साल के Issac Paulallungmuan Vaiphei को बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए मंजूरी मिल गई है.

इसी के साथ वह असम की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सबसे कम उम्र के बच्चे बन गए हैं. बता दें, उन्होंनेे 8वीं तक की पढ़ाई माउंट ऑलिब स्कूल से की है.

उन्हें बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BOSEM) ने उन्हें कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में असम हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट HSLC exams (class 10 state board exams) के लिए उपस्थित होने की अनुमति दे दी है. बच्चे ने कहा, “मैं खुश और उत्साहित हूं.” बता दें, इस्साक के पिता ने पिछले साल एक आवेदन प्रस्तुत किया था जिसमें शिक्षा विभाग से अपने बेटे को मैट्रिक परीक्षा में लिखने की अनुमति देने की मांग की गई थी.

कमाल का IQ लेवल

इम्फाल स्थित रिम्स के क्लीनिकल साइकोलॉजी टेस्ट में इस्साक का दिमाग 17 साल 5 महीने जितना विकसित और आईक्यू लेवल 141 है. जिसका मतलब है कि उनका दिमाग काफी बोद्धिक है. टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर 1 अप्रैल को इस्साक की उम्र 15 साल मानी जाएगी, यह 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए अनिवार्य है. हालांकि उनकी वर्तमान में आयु 12 साल है. उनके पिता ने कहा “पिता के रूप में मुझे गर्व महसूस हो रहा है. हम परीक्षा विभाग के लिए बहुत खुश और आभारी हैं.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments