Saturday, September 18, 2021
Homeहरियाणासमाज के लिए प्रेरणा:शादी में वधू पक्ष ने दहेज में दिए साढ़े...

समाज के लिए प्रेरणा:शादी में वधू पक्ष ने दहेज में दिए साढ़े सात लाख रुपए, दूल्हे ने लाैटाए

यमुनानगर | कलावड़ निवासी आकाश चौहान लालडू में बारात लेकर गए।
  • कलावड़ निवासी आकाश ने लालड़ू की नीलू से की शादी, दूल्हे के पिता बोले-बहू के रूप में बेटी लेकर जा रहा हूं

जब लोग बेटे की शादी तय करते हैं। कुछ इनमें ऐसे भी होते हैं, जो दहेज के नाम पर मोटी रकम की मांग करते हैं। अब समय बदल रहा है। बदलाव का असर है कि लोग दहेज प्रथा का विरोध करने लगे हैं।

नया उदाहरण कलावड़ गांव के चौहान परिवार ने पेश किया है। कलावड़ निवासी प्रदीप चौहान ने अपने बेटे आकाश चौहान का विवाह लालड़ू के घनश्याम राणा की बेटी नीलू के साथ तय किया।

सोमवार को बारात लेकर आकाश लालड़ू गए। यहां गोरे के दौरान दूल्हे को टीका करने के बाद लड़की के पिता ने साढ़े सात लाख रुपए दहेज के रूप में उपहार कह कर दिए, लेकिन आकाश ने लेने से मना कर दिया। उसने वर पक्ष काे बताया कि वह दहेज प्रथा का शुरू से विरोधी रहा है। उन्होंने अपने परिवार में और भी लोगों इस तरह की नसीहत दी।

आकाश कहते हैं कि कल कभी नहीं आने वाला है। इसकी शुरुआत हमें ही खुद से करनी होगी। समाज में नजीर पेश करनी है जिससे उनको देखकर और लोग भी इस तरह शादियों में मिलने वाले दान दहेज को स्वीकार करने से मना करें। जब आकाश ने उपहार के सारे पैसे लड़की वालों को लौटा दिए तो यहां पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा।

लोगों ने कहा कि राणा परिवार की इस शादी को वह हमेशा याद रखेंगे। आकाश के पिता प्रदीप चाैहान ने कहा कि दहेज विरोधी मुहिम को जारी रखें। दुल्हन को ही दहेज समझें। वे आज यहां से बहू के रूप में बेटी लेकर घर जा रहे हैं।

क्षत्रिय एकता महासभा ने की प्रशंसा

क्षत्रिय एकता महासभा के उपाध्यक्ष योगेंद्र चौहान ने प्रदीप चौहान, आकाश चौहान के इस साहसिक कार्य की प्रशंसा की। परिवार को महासभा की ओर से शुभकामनाएं भी दी। समाज के सामने नया उदाहरण पेश किया है। इससे फैसले से कई परिवारों का बोझ हल्का होने की उम्मीद जगी है।

युवा इस प्रथा को कायम रखेंगे तो कुरीति जड़ से खत्म हो जाएगी। ऐेसे कार्य करने वाले परिवारों को महासभा की तरफ से, मंत्री, मुख्यमंत्री से भी सम्मानित कराया जाएगा। इनकी फोटो को कार्य सहित बनने वाले राजपूत भवन में स्थान दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments