Sunday, September 26, 2021
Homeखेलक्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने दशक की बेस्ट इलेवन चुनी, धोनी वनडे और...

क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने दशक की बेस्ट इलेवन चुनी, धोनी वनडे और कोहली टेस्ट के कप्तान

खेल डेस्क. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दशक की टेस्ट और वनडे इलेवन चुनी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली को दोनों टीमों में शामिल किया गया। वे दोनों टीमों में चुने जाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया। दूसरी ओर, पिछले छह महीनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर चल रहे महेंद्र सिंह धोनी को वनडे टीम का कप्तान और विकेटकीपर चुना गया। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को भी दोनों टीमों में जगह दी गई। वे टेस्ट टीम के विकेटकीपर बनाए गए।

वनडे टीम के ओपनर के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के साथ भारत के रोहित शर्मा को चुना गया। रोहित ने इस साल तीनों फॉर्मेट में 2442 रन बनाए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ वनडे टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे। उन्हें टेस्ट टीम में चौथे स्थान पर रखा गया है। कोहली भारतीय टीम में इस स्थान पर खेलते हैं, लेकिन उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें नंबर पर रखा। कोहली वनडे टीम में तीसरे स्थान पर ही हैं।

टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तीन, लेकिन वनडे में सिर्फ एक खिलाड़ी
टेस्ट इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों को जगह दी गई। डेविड वॉर्नर ओपनर, स्मिथ चौथे स्थान और नाथन लियोन को बतौर स्पिनर शामिल किया गया। दूसरी ओर, वनडे टीम में सिर्फ मिशेल स्टार्क को जगह दी गई। हैरानी की बात है कि वॉर्नर और मिशेल जॉनसन को वनडे टीम में नहीं रखा गया। दोनों 2015 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाड़ी भी चुने गए
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को वनडे टीम में पांचवें स्थान पर रखा गया है। उन्होंने 131 मैच में 4276 रन बनाए और 177 विकेट भी लिए। दूसरी ओर, अफगानिस्तान के राशिद खान को भी बतौर स्पिनर वनडे टीम में शामिल किया गया। राशिद ने 71 मैच में 133 विकेट लिए। वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के किसी भी खिलाड़ी को किसी भी टीम में नहीं रखा गया।

वनडे टीम:

खिलाड़ीदेश
रोहित शर्माभारत
हाशिम अमलादक्षिण अफ्रीका
विराट कोहलीभारत
एबी डिविलियर्सदक्षिण अफ्रीका
शाकिब अल हसनबांग्लादेश
जोस बटलरइंग्लैंड
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर)भारत
राशिद खानअफगानिस्तान
मिशेल स्टार्कऑस्ट्रेलिया
ट्रेंट बोल्टन्यूजीलैंड
लासिथ मलिंगाश्रीलंका

टेस्ट टीम:

खिलाड़ीदेश
एलिस्टर कुकइंग्लैंड
डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया
केन विलियम्सनन्यूजीलैंड
स्टीव स्मिथऑस्ट्रेलिया
विराट कोहली (कप्तान)भारत
एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर)दक्षिण अफ्रीका
बेन स्टोक्सइंग्लैंड
डेल स्टेनदक्षिण अफ्रीका
स्टुअर्ट ब्रॉडइंग्लैंड
नाथन लियोनऑस्ट्रेलिया
जेम्स एंडरसनइंग्लैंड
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments