Friday, September 24, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशअयोध्या : योगी बोले- अकेला उत्तरप्रदेश पूरे देश का पेट भरने की...

अयोध्या : योगी बोले- अकेला उत्तरप्रदेश पूरे देश का पेट भरने की क्षमता रखता है

अयोध्या. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अकेला उत्तरप्रदेश पूरे देश का पेट भरने की क्षमता रखता है। इस काम में कृषि वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। योगी यहां सोमवार को आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में छात्रावास का शिलान्यास करने पहुंचे थे। योगी ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दोगुना करने के लिए काम कर रहे हैं। पीएम ने दशकों से लंबित न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागू किया और किसान सम्मान निधि योजना को लागू कर किसानों को समृद्ध बनाने का काम किया है।

प्रदेश में खुलेंगे 20 कृषि विज्ञान केंद्र

  1. योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस काम में कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। प्रदेश में 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को खोलने की सहमति दी है।
  2. उत्तरप्रदेश में तिलहन और दलहन की अपार संभावनाएं हैं। सिद्धार्थनगर को चावल की भूमि कहा जाता है। मुज्जफरनगर में गुड़ की 180 वैरायटी उपलब्ध है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत जिले को पहचान मिल रही है। अब भारत दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। प्रदेश में 4 लाख से अधिक गौ आश्रय बनवाए गए हैं। गोवंश के गोबर को कंपोस्ट खाद में बदलेंगे।
  3. योगी ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय को कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ मिलकर काम करना होगा। दो कृषि विश्वविद्यालय को सेंट्रल एक्सीलेंसी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सिंचाई विभाग अपने सभी योजनाओं की समीक्षा करें। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय परिसर में 750 किलो वाट सोलर प्लांट का लोकार्पण किया और छात्रावास का शिलान्यास किया।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments