Sunday, September 19, 2021
Homeखेलफुटबॉल : बाला देवी का स्कॉटलैंड के रेंजर्स एफसी से करार, विदेशी...

फुटबॉल : बाला देवी का स्कॉटलैंड के रेंजर्स एफसी से करार, विदेशी क्लब से जुड़ने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर

खेल डेस्क. भारतीय फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी (29) स्कॉटलैंड के क्लब रेंजर्स एफसी से 18 महीने का करार करने जा रही हैं। ऐसा करने वाली बाला देश की पहली महिला फुटबॉलर हैं। उन्होंने नवम्बर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ। अब वे अंतरराष्ट्रीय क्लीयरेंस मिलने पर क्लब से जुड़ेंगी।

बाला देवी रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबॉलर बन जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक के लिए यूरोप में फुटबॉल खेल पाऊंगी। मुझे उम्मीद है कि रेंजर्स के साथ मेरा यह करार भारत में फुटबॉल को पेशे के तौर पर अपनाने और इसमें बड़ा करने की चाह रखने वाली हजारों लड़कियों को प्रेरित करेगा।’’

बाला ने भारतीय टीम की कप्तानी भी की

मौजूदा समय में बाला भारत की महिला फुटबॉल टीम के लिए सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं। बाला ने 2010 के बाद से अब तक 58 मैचों में 52 गोल किए हैं। वह दक्षिण एशियाई रीजन में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाली महिला फुटबॉलर हैं। अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में बाला देवी ने भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की कप्तानी भी की है। वह सिर्फ 15 साल की उम्र में पहली बार भारत के लिए खेली थीं।

120 घरेलू मैचों में 100 से अधिक गोल किए

घरेलू फुटबॉल में भी बाला का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 120 घरेलू मैचों में 100 से अधिक गोल किए हैं। बीते दो सीजन से वह इंडियन वूमेंस लीग में टॉप स्कोरर हैं। बाला को 2015 और 2016 में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने वूमेंस प्लेअर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा था।

वूमेंस एंड गर्ल्स फुटबॉल मैनेजर एमी मैक्डोनाल्ड ने बाला का स्वागत किया

वूमेंस एंड गर्ल्स फुटबॉल मैनेजर एमी मैक्डोनाल्ड ने कहा, ‘‘रेंजर्स में बाला का स्वागत करते हुए हमें हर्ष हो रहा है। बाला कई स्तर पर एक रोचक करार हैं। बाला एक प्लेमेकर हैं। वह हमारे आक्रमण में मजबूती लाएंगी। उनके आने से हमारे आक्रमण में निपुणता आएगी और इसका उपयोग हम 2020 सीजन में कर सकेंगे।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments