Tuesday, September 28, 2021
Homeव्यापारबैंकिंग : बंधन बैंक पर लगा प्रतिबंध हटा, आरबीआई से नए ब्रांच...

बैंकिंग : बंधन बैंक पर लगा प्रतिबंध हटा, आरबीआई से नए ब्रांच खोलने की मिली इजाजत

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बंधन बैंक पर नई शाखाएं खोलने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। हालांकि आरबीआई ने बंधन बैंक पर प्रतिबंध को कुछ शर्तों के साथ हटाया है। आरबीआई ने बैंक को निर्देश दिया है कि बैंक की तरफ से एक वित्तीय वर्ष में खोले जाने वाले कुल बैकिंग आउटलेट में से करीब 25 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोलने का आदेश दिया है, जहां बैंकिंग सुविधाएं मौजूद नहीं हैं।

बैंक के शेयर उछले

बैंक की ओर से बयान जारी कर बताया गया कि उसे 25 फरवरी को आरबीआई की तरफ से एक पत्र मिला, जिसमें नई शाखाएं की इजाजत मिलने की जानकारी थी। आरबीआई से नई शाखाएं खोलने की इजाजत मिलने के बाद बंधन बैंक के शेयर में बुधवार को 5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीएसई स्टॉक पर बंधन बैंक के शेयर 4.8 फीसदी बढ़कर 423.25 रुपए पर कारोबार कर रहे हैं। इसी तरह एनएसई पर स्टॉक 4.72 फीसदी बढ़कर 423 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बंधन बैंक पर सितंबर 2018 में नई ब्रांच खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और कोर्ट ने शेयर होल्डिगं रुल्स को पूरा न करने के बाद बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव चंद्रा शेखर घोष की सैलरी और फ्रीज करने का आदेश दिया था। आरबीआई लाइसेंसिंग गाइडलाइन के मुताबिक बंधन फाइनेंशियल होल्ड़िंग, बैंक प्रोमोटर कंपनी के शेयर को 82 फीसदी से घटाकर तीन साल में 40 फीसदी करना था।

देश में हैं 937 ब्रांच

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों में उसकी ब्रांचेस की संख्या 937 है। आरबीआई ने अप्रैल, 2014 में बंधन बैंक को एक यूनिवर्सल बैंक खोलने के लिए सशर्त मंजूरी दी थी। बैंक 2015 में ऑपरेशन में आ गया था। कोलकाता हेडक्वार्टर वाले बंधन बैंक ने 2001 में माइक्रो फाइनेंस कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments